Trending Topics

ये मंदिर पहले से ही दे देता है बारिश आने के संकेत

shri jagannath temple in kanpur

हमारे देश में बहुत से अद्बुध मंदिर है जिनकी अलग-अलग विशेषता है. बहुत से ऐसे प्राचीन मंदिर भी है जो चम्तकारी है. आज हम आपको एक ऐसे ही चमत्कारी मंदिर के बारे में बताने जा रहे है. आप सभी ने यूपी के कानपूर शहर के बारे में तो सुना ही होगा. पुरे देश में कानपूर ही एक ऐसा शहर है जो ऐतिहासिक धरोहरों के कारण प्रसिद्द है.

लेकिन कानपूर में इन सभी ऐतिहासिक धरोहरों के साथ-साथ एक ऐसा मंदिर भी है जिसके बारे में ना तो आप सभी न सुना होगा और न ही कभी देखा होगा. ये मंदिर अपनी ही एक खासियत के कारण प्रसिद्ध है. इस गांव के लोग इन्हे ठाकुर जी दादा के नाम से पुकारते है.

इस मंदिर की ये खासियत है कि बारिश होने के सात दिन पहले से ही यहाँ के गर्भगृह में पानी की बुँदे टपकने लगती है. ये सभी बूंदो का आकर बारिश की बूंदो की तरह ही होता है.

और खास बात तो ये है कि जिस दिन बारिश आती है उस दिन इस मंदिर में पानी टपकना भी बंद हो जाता है.

इस मंदिर में कई तरह की रिसर्च भी हो चुकी है बावजूद इसके अब तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि ये बुँदे आखिर टपकती कहा से है और सिर्फ बारिश आने के सात दिन पहले ही क्यों. 

इस अद्बुध मंदिर में भगवान् जगन्नाथ, सुभद्रा और बलराम की मूर्ति है. ये तीनो ही मुर्तिया काले चिकने पत्थर से बनी हुई है. आज तक इस मंदिर के रहस्य को कोई भी नहीं समझ पाया है. 

महिलाएं नहीं बल्कि यहां पुरुषों का होता है प्रवेश निषेध

सेल्फी लेते समय Say Cheese बोलने के पीछे ये है राज़

 

1