Trending Topics

आप जानते हैं कहाँ है ईसा मसीह का 'द होली ग्रेल'

The Holy Grail The Cup That Jesus Christ Drank

दुनिया में कई धर्म से जुड़े तमाम ऐसे राज हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी ही कहानी जो बहुत अजीब है. जी दरअसल एक धार्मिक किंवदंती है 'द होली ग्रेल' की. कहा जाता है ईसाई धर्म में 'द लास्ट सपर' होता था. आप सभी ने एक पेंटिग देखी होगी, जिसे इटली के महान चित्रकार लिओनार्दो दा विंची ने बनाया था. आपने देखा होगा इस पेंटिग में ईसा मसीह को अपने बारह धर्म प्रचारकों के साथ खाना खाते दिखाया गया है और इस पेंटिंग में खाने की थाली के साथ एक प्याला नजर आता है. 

आपको बता दें कि इस प्याले को 'होली ग्रेल' कहते हैं. वहीं ईसाई धर्म के लोगों की माने तो होली ग्रेल एक जादुई प्याला है, जिसके इस्तेमाल से इंसान अमर हो जाता है. वहीं यूरोप में करीब 200 जगहें इस बात का दावा करती हैं कि उनके पास जो प्याला है वही असली होली ग्रेल है. 

जी हाँ, आपको बता दें कि वैलेंसिया, स्पेन का तीसरा बड़ा शहर है और यहां आने पर आप को तरक्की के बावजूद वक्त के ठहर जाने का अहसास होता है. वैसे तो यह शहर काफी पुराना है और बाजार और गलियां यहाँ की पुरानी हैं, मगर यहीं पर आप को चर्च के ठीक बगल में लोग कॉफी शॉप में गप लगाते भी दिख जाएंगे. वहीं वैलेंसिया के ही एक बहुत पुराने चर्च में होली ग्रेल होने का दावा किया जाता है. जी दरअसल इस चर्च का नाम है वैलेंसिया कैथेड्रल और यहां रखा एक प्याला जिसे स्पेनिश जबान में सांतो चैलिस कहते हैं, उसके होली ग्रेल यानी वो प्याला जिसे प्रभु यीशु ने इस्तेमाल किया था, होने का दावा सदियों से किया जाता रहा है. वहीं आज भी दुनिया भर से श्रद्धालु होली ग्रेल के दर्शन के लिए वैलेंसिया आते हैं. आपको बता दें कि यहां ये प्याला एक अलग कमरे में शीशे के फ्रेम में बंद है और प्याले के दोनों तरफ सोने के बड़े हैंडल हैं. 

15 साल में 60 की दिखने लगी लड़की, तानों से तंग आकर किया यह काम

करोड़ों की सैलरी मिलने पर भी बैंकर चुराता था सैंडविच, निकाला बाहर

मरीजों को बचाने के लिए चीन के इस डॉक्टर ने 10 मिनिट में खत्म की शादी

 

1