Trending Topics

लॉजिकल: आखिर क्यों तीखा खाने पर आता है पसीना?

Why Do People Sweat When They Eat Spicy Foods know the reason behind it

आप सभी ने कभी सोचा है कि तीखा खाने पर पसीना आने लगता है लेकिन मीठा खाने पर ऐसा नहीं होता लेकिन क्यों? जी दरअसल ज्यादातर युवा आज के समय में तीखा और चटपटा खाना पसंद करते हैं. जी हाँ और यही वजह है कि देश में चाइनीज फूड (Chinese Food) का ट्रेंड बढ़ रहा है. हालाँकि चाइनीज फूड या मसालेदार खाना (Spicy Food) खाते समय चेहरे पर पसीना साफतौर पर नजर आता है. सबसे खासतौर पर पुरुषों में. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि तीखा खाना खाने पर ऐसा क्यों होता है, जबकि मीठी चीज खाने पर पसीना (Sweating) नहीं आता.? जी दरअसल इसके पीछे विज्ञान है, जो बताता है कि ऐसा क्यों होता है. आइए हम आपको इस बारे में बताते हैं.

जी दरअसल विज्ञान कहता है, जब भी इंसान कोई तीखी चीज जैसे मिर्च वगैरह खाता है तो शरीर का तापमान बढ़ने लगता है. जी हाँ और इसकी शुरुआत होती है उस केमिकल से जो तीखी चीजों में पाया जाता है. आपको बता दें कि इसका नाम है कैप्सेसिन. जी हाँ और जैसे ही इंसान कोई तीखी चीज खाता है तो यह केमिकल जुबान पर पहुंचते ही रिएक्शन शुरू हो जाती है. ऐसे में इसी रिएक्शन के असर के कारण ही शरीर का तापमान बढ़ता है और अंदरूनी तौर पर ऐसा कैसे होता है, अब इसे समझ लेते हैं. जी दरअसल वेबएमडी की रिपोर्ट कहती है, शरीर में स्वेट ग्लैंड पाई जाती हैं. ऐसे में इनका काम शरीर का तापमान नियंत्रित करना होता है, इसलिए जब भी कोई इंसान तीखा खाना खाता है तो कैप्सेसिन के कारण ब्रेन को यह अहसास होता है इंसान अधिक गर्म चीज खा रहा है. वहीँ ब्रेन शरीर की गर्माहट को कंट्रोल करने के लिए स्वेट ग्लैंड को पसीना निकालकर शरीर ठंडा करने के लिए कहता है.

जी दरअसल तीखा खाना खाने के बाद जब शरीर का तापमान बढ़ना शुरू होता है तो ब्रेन का सबसे अहम हिस्सा हाइपोथैलेमस रिएक्ट करता है. इस वजह से जब भी कोई इंसान तीखा या अधिक मिर्च वाला खाना खाता है तो उसे पसीना आना शुरू हो जाता है. वहीं अगर वो खाना तीखा होने के साथ गर्म भी है तो पसीना आने की दर और भी बढ़ जाती है. वहीं गर्म जगहों पर रहने वाले लोग तीखे खाने की इसी खूबी का इस्तेमाल गर्मी के असर को कम करने के लिए भी करते हैं. जी हाँ और जब वो तीखा खाना खाते हैं तो शरीर पसीना निकालकर खुद को ठंडा रखने की कोशिश करता है.

क्यों पड़ते हैं केले पर भूरे निशान

शिमला मिर्च भी होते हैं मेल-फीमेल, जानिए कौन-सी है ज्यादा स्वादिष्ट?

 

You may be also interested

1