Trending Topics

आखिर क्यों पीरियड्स के दौरान पेटदर्द से परेशान हो जाती है महिलाएं

why periods stomach pain Menstrual cramps Painful menstruation Causes Symptoms and Diagnosis

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि लड़कियों को हर महीने पीरियड्स होते हैं ऐसे में उन दिनों में कई लड़कियों को दर्द की समस्या से जूझना पड़ता है. जी हाँ, लेकिन क्या कभी सोचा है कि आखिर इसके पीछे क्या लॉजिक है..? जी हाँ, आखिर क्यों दर्द होता है पेट पीरियड्स में..? अगर सोचा है और आप उसका जवाब नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं उसका लॉजिक कि आखिर ऐसा क्यों होता है...  

कहते हैं अगर पीरियड्स के दौरान हल्का दर्द है तो ये बेहद सामान्य बात है लेकिन अगर दर्द बर्दाश्त नहीं होता है तो ये चिंता की बात है. जी हाँ, कुछ महिलाओं को तो पीरियड्स में इतना दर्द होता है कि उन्हें दवा लेनी पड़ जाती है क्योंकि वह उनसे सहन नहीं होता है. ऐसे में अगर पीरियड्स में बहुत दर्द रहता है तो इसे अनदेखा न करें क्योंकि हो सकता है कि आपको dysmenorrhoea हो. जी हाँ, आप सभी को बता दें कि ये एक हेल्थ कंडिशन है जोकि सात में एक महिला को होती है.

डॉक्टर्स के अनुसार कई बार पीरियड्स के रेग्युलर नहीं होने की भी वजह से दर्द होता है और इसके अलावा हेवी ब्लीडिंग होने पर भी दर्द बढ़ जाता है. कहते हैं इन दिनों में, प्रोस्‍टेग्‍लैडिंस का स्‍त्राव होता है जिसकी वजह से दर्द होता है. इसी के साथ डॉक्टर्स का कहना है कि इस दौरान गर्भाशय की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं ताकि उसमें मौजूद सारी गंदगी साफ हो जाए. ऐसे में बहुत सी महिलाओं को इस दौरान सिर दर्द, उल्टी और भारीपन की भी शिकायत हो जाती है जो नहीं होनी चाहिए. वहीं अगर आपको पेट में दर्द है तो पीरियड्स के दिनों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और इससे भरपूर चीजें खाने से फायदा होता है और इसके अलावा उन चीजों को खाना भी फायदेमंद होता है जो विटामिन ई से भरपूर होती हैं. आप चाहे तो Anti-inflammatory दवाएं भी ले सकती हैं.

इस वजह से हवन के दौरान आहुति देते हुए कहा जाता है स्वाहा

आखिर क्यों भगवान हनुमान को छू भी नहीं सकती महिलाएं

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को होता है सिरदर्द

 

You may be also interested

1