Trending Topics

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे पर जानिए फोटोग्राफी से जुडी हर ज़रूरी चीज़

World photography day special

आज वर्ल्ड फोटोग्राफी डे है. जो लोग फोटोराफी कर चुके है, उन्हें ये अच्छी तरह पता होगा की फोटोग्राफी कितनी खूबसूरत चीज़ है. कहा जाता है की एक तस्वीर 1000 शब्दों के बराबर होती है. हर तस्वीर अपने अंदर काफी कुछ समेटें रखती है. आज फोटोग्राफी सबसे पॉपुलर प्रोफेशन बन चूका है. जिन लोगो को DSLR कैमरा का सही नाम भी नहीं पता, वही लोग भी अपने हाथो में कैमरा लेकर फोटोग्राफर बने फिरते है.

आईये आपको बताते है क्या है फोटोग्राफी?

फोटोग्राफी का असल मतलब होता है drawing with light जिसके तहत लाइट और लेंस की मदद से एक तस्वीर बनायीं जाती है. फोटोग्राफी एक आर्ट है . जिसे विज्ञान की मदद से अंजाम दिया जाता है. आपको शायद जानकर हैरानी होगी की पहली तस्वीर Joseph Nicéphore Niépce ने 1826 या 1827 के दरमियान खींची थी. हालाँकि ये तस्वीर उतनी क्लियर नहीं थी. लेकिन फिर भी इसे पहली तस्वीर का दर्ज़ा प्राप्त है.

आईये अब आपको बताते है फोटोग्राफी के प्रकार -

Aerial Photography

इसके लिए ड्रोन या एयरोप्लेन की मदद से काफी ऊपर से सब्जेक्ट को कैप्चर किया जाता है.

Candid photography

इस फोटोग्राफी टाइप में सब्जेक्ट को पता नहीं होता है की वह कमरें के सामने है. इसी वजह से इसे कैंडिड कहा जाता है. ये फोटोग्राफी का सबसे पॉपुलर टाइप है.

Photojournalism

फोटो जर्नलिज्म का मतलब होता है खबरों से जुडी तस्वीरों को क्लिक करना. मीडिया फील्ड में एक फोटो जर्नलिस्ट काफी अहम् भूमिका निभाता है.

अगर आप भी चाहते है Photography सीखना तो आगे की स्लाइड पर करे Click

You may be also interested

Recent Stories

1