Trending Topics

सिर्फ जानवर ही नहीं अंडे भी करते हैं एक-दूजे से बात

Bird eggs VIBRATE to communicate to each other

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि जैसे इंसान आपस में बातें करते हैं वैसे ही जानवर भी एक-दूसरे से बातें करते हैं. आप सभी ने यह सब होते हुए शायद सुना या देखा ही होगा, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि अंडे भी एक-दूसरे से बातें किया करते हैं?  हम जानते हैं इस बात को सुनकर आप शॉक्ड हो गए हैं लेकिन यह सच है. जी हां, यह बिल्कुल सच है और स्पेन के विगो विश्वविद्यालय द्वारा एक शोध किया गया है, जिसमें यह चौंकाने वाली सच्चाई सुनने को मिली है. 

मिली खबरों के मुताबिक़ इस मामले में शोध कर रहे कर्मचारियों द्वारा पीले पैर वाली चिड़िया (येलो लेग्ड गल) के 90 अंडों पर शोध किया गया, जिसमें यह पता चला कि मां जैसे ही खतरे का संकेत भेजती है, तो अंडे वाइब्रेट (कंपन) होकर एक-दूसरे को सतर्क कर देते हैं. शोधकर्ताओं की माने तो, जब खतरे का संकेत मिलता है तो एक अंडा अपने बगल वाले अंडे को वाइब्रेट होकर सतर्क करता है कि अगर उसे खतरे के बारे में पता नहीं है तो वो जल्द से जल्द सावधान हो जाए.

वहीं इस बारे में शोधकर्ताओं द्वारा ऐसा भी कहा गया है कि ''अंडों के अंदर मौजूद चूजे बहुत ही ज्यादा खतरा, मसलन शिकार होने जैसी स्थिति में तेज आवाज में चिल्लाने लगते हैं और अंडे के अंदर की यह आवाज वाइब्रेशन के रूप में निकलती है, जो कि दूसरे अंडों के लिए भी भाषा का काम करती है.'' अब इस अध्ययन के बारे में जो भी सुन रहा है वह फ़िलहाल इससे काफी रोमांचित है और हैरान भी.

यहाँ देखा गया लाल रंग का सांप, हकीकत सामने आने पर उड़े सबके होश

इस वजह से गधी के दूध से नहाती थी यह रानी, रहस्यमय थी मौत

130 ऊँची पहाड़ी पर रहते है यह बाबा, सिर्फ 2 बार उतरते हैं नीचे

 

1