Trending Topics

OMG! अपनी दिव्यांग बच्ची को खाना खिलाने के लिए पिता ने बनाया ‘मां रोबोट’

Goa daily wage worker builds Maa Robot to feed his disabled daughter

आज के समय में कई लोग हैं जो अनोखे कारनामे करते हैं और उनके उन कारनामों की वजह से लोग हैरान रह जाते हैं। आज हम आपको जिनसे मिलवाने जा रहे हैं वह गोवा के हैं और उन्होंने अपनी दिव्यांग बेटी को समय पर खाना खिलाने के लिए एक ‘मां रोबोट’ का निर्माण किया है। जी हाँ, गोवा के 44 वर्षीय बिपिन कदम ने अपनी 14 साल की बेटी प्राजक्ता के लिए ‘मां रोबोट’ का निर्माण किया है। बताया जा रहा है प्राजक्ता दिव्यांग हैं और अपने सभी कामों के लिए वो परिवार पर निर्भर हैं। केवल यही नहीं बल्कि वो खाना भी ख़ुद नहीं खा सकती हैं। 

इसी बात को ध्यान में रखकर बिपिन कदम ने ‘मां रोबोट’ बनाया, ताकि बेटी खाना खाने के मामले में आत्मनिर्भर हो सके। बिपिन 10वीं पास हैं, लेकिन उनका ये आविष्कार लोगों को हैरान कर रहा है। बिपिन कदम एक मशीन बनाने वाली कंपनी में काम करते हैं और मशीनों के साथ आविष्कार करना उनको पसंद है। उन्होंने मात्र 12 हज़ार ख़र्च कर इस शानदार रोबोट का निर्माण किया है, जिसका इस्तेमाल कर दिव्यांग बच्चे ख़ुद से खाना खा सकेंगे। 

बात करें रोबोट के बारे में तो रोबोट आवाज़ पर काम करता है। इसमें खाने के अलग-अलग नाम फीड किए गए हैं जैसे चावल और दाल। ऐसे और भी कई नाम इसमें फीड हैं।

वहीं, इसमें तीन-चार कटोरी और चम्मच लगाए गए हैं। जी हाँ और जैसे ही रोबोट से चावल कहा जाता है, तो वो चावल खिलाता है। वहीं, उनका एक दूसरा मॉडल भी है, जो पैरों से बटन के ज़रिये चलता है। इस पर सीट लगी हुई है, जिससे एहसास होगा कि बच्चा मां की गोद में बैठकर खाना खा रहा है।

OMG: विश्व इतिहास सबसे दुर्लभ वस्तुएं

बच्चे ने नकल के लिए किया ऐसा जुगाड़ कि देखकर कहेंगे OMG

2744 किलोग्राम की मछली को देखकर उड़े सबके होश

 

You may be also interested

1