Trending Topics

इस पेड़ पर लगते हैं 40 प्रकार के फल, कीमत उड़ा देगी होश

Growing 40 types of fruit on one tree

आप सभी ने अब तक कई ऐसी बातों के बारे में सुना होगा जिसे सुनकर आप लॉजिक निकाला होगा... जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसी ही खबर बताने जा रहे हैं. जी दरअसल आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे 40 तरह के फल लगते हैं. जी हाँ, वैसे इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन यह बिल्कुल हकीकत है. जी दरअसल अमेरिका में एक विजुअल आर्टस के प्रोफेसर ने एक ऐसा ही अद्भुत पौधा तैयार किया है, जिसपर 40 प्रकार के फल लगते हैं और इसके बारे में जो सुनता है हैरान रह जाता है. 

आपको बता दें कि यह अनोखा पौधा 'ट्री ऑफ 40' नाम से मशहूर है और इसमें बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे कई फल लगते हैं. इसी के साथ इस अनोखे पेड़ की कीमत जो है उसे सुनने के बाद आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी. जी दरअसल 'ट्री ऑफ 40' की कीमत करीब 19 लाख रुपये है. जी हाँ, अमेरिका की सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर सैम वॉन ऐकेन इस अनोखे पेड़ के जनक हैं और इस पेड़ को विकसित करने के लिए उन्होंने विज्ञान का सहारा लिया है.

जी दरअसल उन्होंने इस काम की शुरुआत साल 2008 में की थी, जब उन्होंने न्यूयॉर्क राज्य कृषि प्रयोग में एक बगीचे को देखा, जिसमें 200 तरह के बेर और खुबानी के पौधे थे. वहीं वह बगीचा फंड की कमी से बंद होने वाला था, जिसमें कई प्राचीन और दुर्गम पौधों की प्रजातियां भी थीं लेकिन प्रोफेसर वॉन का जन्म खेती से संबंधित परिवार में हुआ था, इसलिए उनकी दिलचस्पी भी उसी में थी. तो उन्होंने इस बगीचे को लीज पर ले लिया और ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से उन्होंने 'ट्री ऑफ 40' जैसे अद्भुत पेड़ को उगा दिया.

यह है दुनिया की पहली डिजिटल ड्रेस, कीमत सुनकर सन्न रह जाएंगे आप

 

1