Trending Topics

क्या होती है सफ़ेद चाय, क्या है फायदे और क्यों है महंगी?

Health Benefits of White Tea

आज तक आप सभी ने कई चाय के बारे में सुना होगा। वैसे चाय के शौकीन ब्लैक, ब्राउन, दूध वाली, ग्रीन टी पीते हैं, लेकिन अब चलन व्हाइट टी का भी आ रहा है। तो हम आपको बताते हैं कैसे बनती है व्हाइट टी और क्या है इसकी कीमत और क्यों होती है ये महंगी। 

क्या होती है व्हाइट टी?

व्हाइट टी में कुछ खास अलग नहीं होता है। इस चाय को बनाने की प्रोसेस ही अलग होती है। जी दरअसल इस चाय को कैमेलिया पौधे की पत्तियों से बनाया जाता है। कैमेलिया पौधे की पत्तियों और कलियों को काफी जल्दी तोड़ लिया जाता है, जिस वक्त उनके आसपास सफेल बाल जैसे रेशे होते हैं। वहीं इसके बाद शुरुआती पत्तियों को प्रोसेस में लाया जाता है और उससे जो चाय बनती है, उसको ही व्हाइट टी कहते हैं। 

जी हाँ और इस पेड़ की पत्तियों से सामान्य चाय भी बनाई जा सकती है, हालाँकि इसे पहले ही प्रोसेस में लाकर व्हाइट टी के लिए तैयार कर दिया जाता है। सामने आने वाली रिपोर्ट्स के अनुसार, जब चाय की पत्तियों को जल्दी तोड़ दिया जाता है तो उन्हें ऑक्सीकृत होने का मौका नहीं मिलता है, फिर इसे सुखाकर चाय बनाया जाता है।

इसलिए ये दूसरी चाय से अलग होती हैं। आपको यह भी बता दें कि जीरो आक्सीडाइस होनी की वजह से यह बहुत हेल्दी होती है। इसमें टैनीन, फ़्लोराइड्स, फ़्लेवोनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। इसके आलावा इसमें कैफिन की मात्रा बहुत कम होती है। इसलिए सेहत के हिसाब से यह अच्छी चाय होती है।  आपको बता दें कि इस चाय की डिफिकल्ट प्रोसेस ही इस चाय को महंगी बनाती है।

आखिर क्यों श्राद्ध में कौए, कुत्ते आदि के लिए निकाला जाता है भोग?

MMS पर क्या है कानून? जानिए कब जाना पड़ सकता है जेल

आखिर क्यों टायर की रबर पर होते हैं काले कांटेदार बाल

 

You may be also interested

1