Trending Topics

म्यूजिक है इलाज, तो आप हैं कुछ खास

music is life

क्या आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि किसी गाने को सुनने से या किसी के करीब आ जाने से आपके दिल की धड़कनें अचानक से तेज़ हो गई हों? आपके रोंगटे खड़े हो गए हों या आपकी आंखों पुतलियां पूरी खुल गई हों? अगर आप के साथ या आपके किसी फ्रैंड के साथ ऐसा कुछ हुआ है तो आप आम लोगों से अलग हैं. हाल ही में एक रिसर्च में सामने आया है कि गानों को सुनकर कुछ अलग फील करने वाले लोगों का दिमाग दुनियाभर के आम लोगों से ज्यादा ताकतवर होता है.

 

 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक रिसर्चर Matthew Sachs ने बताया कि ऐसे लोगों के शरीर में फाइबर की मात्रा अत्याधिक होती है जो साउंड को दिमाग तक पहुंचाकर फीलिंग्स का अहसास कराती है.

इसी कारण ऐसे लोगों का दिमाग गानो को सुनकर और भी ज्यादा बेहतर तरीके से रिएक्ट करता है. ऐसे लोग बेहद कम होते हैं जो संगीत के माध्यम से अपने शरीर की रिकवरी करने के साथ-साथ कई मानसिक बीमारियों से भी बच जाते हैं.

रिसर्च में दावा किया गया है डिप्रेशन और कई तरह की मानसिक बीमारियों से ग्रस्त लोगों का संगीत के जरिए इलाज किया जा सकता है.

प्राचीनकाल में लिखे गए चीनी ग्रंथों में भी संगीत को दवा का दर्जा दिया गया है. यहां तक की चीनी लेखन में दवा (Medicine) शब्द की उत्पत्ति संगीत (म्युजिक) शब्द से हुई है.

1