Trending Topics

लाशों के साथ रहते है यहाँ के लोग

People here live with dead bodies

इस दुनिया में बहुत से धर्म, जाति और समाज है. सभी की अपनी अलग-अलग परम्पराए और रीति रिवाज है. अक्सर किसी इंसान के मरने के बाद उसे अपने धर्म के हिसाब से या तो शमशान में दफना दिया जाता है या फिर कब्रिस्तान में जला दिया जाता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे जहां लोग अपने पूर्वजो के मृत शरीर को घर में ही सजा के रखते है. जी हाँ.... मरने के बाद यहाँ जलाते या दफनाते नहीं बल्कि शरीर को घर में संभाल कर रखते है.

 

 

ये जनजाति न्यू गिनी में स्थित पापुआ में रहती है. इस जनजाति का नाम 'दानी' है. इन लोगो की एक खासियत है कि ये अपने पूर्वजो की लाश को लोगो को अपने घर में सजाकर रखते है. ये लोग पहाड़ो में छिप कर रहते है. हैरान करने वाली बात तो ये है कि इन लोगो को अपने पूर्वजो के मृत शरीर के साथ घर में कुछ दिन तक बैठना भी पड़ता है.

ये लोग मृत शरीर को ममी बनाने के लिए उसपर धुआँ छोड़ते है. और ये धुआँ तब तक छोड़ा जाता है जब तक वो शरीर ममी न बन जाए. इनका ऐसा मानना है कि ममी बनाकर रखने से लाश को कई सालो तक सुरक्षित रखा जा सकता है. ये लोग अपने पूर्वजो के मृत शरीर को इसलिए घर में रखते है ताकि उनका आशीर्वाद सदैव बना रहे.

Recent Stories

1