Trending Topics

इस गाँव में होती है साँपों की खेती

Risky business Chinas snake farmers

आप सभी ने खेती के बारे में सुना होगा लेकिन साँपों की खेती के बारे में आपने शायद ही सुना हो.... ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं साँपों की खेती के बारे में. जी हाँ, वैसे तो खेतो में अनाज, दाले, सब्जियां आदि पैदा की जाती हैं वहीं लोग अंडो के लिए मुर्गियां भी पालते है. लेकिन एक देश ऐसा है जो सांप को पालता है, या ये कहें कि उनकी खेती करता है.  जी हाँ, आप सभी को बता दें कि पड़ोसी देश चीन में लोग जहरीले सांपों की खेती करते हैं और वो भी लाखों की संख्या में.

जी हाँ, चीन के एक गांव में हर साल 30 लाख जहरीले सांप पैदा किए जाते हैं और चीन के ‘जिसिकियाओ’ गांव में बाकायदा स्नैक फार्मिंग की जाती है. कहा जाता है इस गांव की कुल आबादी एक हजार के आसपास है और यहां पर सांप को खाया जाता है और ये चीन की मुख्य डिश में से एक है इस कारण यहाँ सांप की खेती होती है. जी हाँ, गांव का औसतन हर शख्स पूरे साल में लगभग 30 हजार सांप पैदा करता है और यहाँ पर पाले जाने वाले सांपों में विशाल अजगर, खतरनाक कोबरा और जहरीले वाइपर सहित कई जानलेवा सांप शामिल किए जाते हैं.

वैसे इस बात को सुनकर आपका दिमाग जरूर घूम गया होगा लेकिन यह सच है. चीन के लोग सिर्फ एक ही सांप से डरते हैं और वह है फाइव स्टेप स्नेक. जी दरअसल इसका नाम फाइव स्टेप रखे जाने के पीछे भी बड़ी दिलचस्प कहानी है. कहा जाता है इस सांप के काटने के बाद इंसान महज पांच कदम चल पाता है और उसकी मौत हो जाती है.

यहाँ इशारों-इशारों में दिया जाता है आर्डर

1000 साल पुरानी उस मूर्ति के अंदर निकला कुछ ऐसा कि...

एक मिनट में इस शख्स ने खा ली 50 तीखी मिर्च और फिर...

 

1