Trending Topics

हरे, लाल नहीं यहाँ उगते हैं काले सेब

Black apples are a real thing Here why they are so rare

आज के समय में दुनिया में कई ऐसी चीज़ें हैं जिन्हे देखकर यकीन नहीं होता है. ऐसे में आज  हम आपको ऐसे ही एप्पल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका रंग लाल नहीं बल्कि पर्पल है. जी हाँ, हम जानते हैं यह बात सुनकर आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है. जी हाँ, अब तक इस दुनिया के 20 से ज्यादा देशों से 200 से ज्यादा किस्म के सेब उगाए जा चुके हैं. इनमे फुजी एप्पल, ग्रीन एप्पल जैसे इतनी वैरायटी है जिनके बारे में आपको भी नहीं पता होगा. आप सभी को बता दें कि सेब लाल, हरा या हल्के पीले रंग के होते हैं लेकिन क्या आपको पता है सेब काले रंग के भी होते हैं. जी हाँ, गहरे बैगनी रंग के इस सेब को ब्लैक डायमंड एप्पल भी कहा जाता है और यह इतना गहरा होता है कि देखने पर काला दिखाई देता है. 

आप सभी को बता दें कि यह दुर्लभ सेब बहुत कम जगह पर पाया जाता है और कहा जाता है इसे सिर्फ तिब्‍बत की पहाड़‍ियों पर उगाया जाता है. कहा जाता है इसे 'हुआ नियु' के नाम से जाना जाता है और समुद्र तल से 3100 मीटर की ऊंचाई पर इसकी खेती की जाती है. इसी के साथ सेब उगाने वाले किसानों के लिए ब्लैक डायमंड सेब किसी रहस्य से कम नहीं है. आप सभी को बता दें कि टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में आज कल इंटरनेट पर हर विषय के बारे में जानकारी मिल जाती है लेकिन ब्लैक एप्पल को लेकर इंटरनेट पर ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाती.

इसी के साथ आपको बता दें कि, जितनी ऊंचाई पर इसे उगाया जाता है वहां का तापमान दिन और रात में अलग-अलग होता है. इसी के साथ दिन में ढेर सारी रोशनी के साथ-साथ उन्हें अल्‍ट्रा वॉयलट किरणें (UV Rays) मिलती हैं और अल्‍ट्रा वॉयलट किरणों की वजह से ही इनका रंग गहरा बैंगनी हो जाता है.  

1000 साल पुरानी उस मूर्ति के अंदर निकला कुछ ऐसा कि...

एक मिनट में इस शख्स ने खा ली 50 तीखी मिर्च और फिर...

आजकल का फैशन देखकर सिर पकड़ लेंगे आप

 

Recent Stories

1