Trending Topics

सड़क पर बनी लाइंस देती हैं अलग-अलग मैसेज

The yellow and white lines on the road have a message

सड़क और उसके आसपास कई तरह के साइन बने होते हैं। जी हाँ और इनको आम लोगों के मुकाबले वाहन चलाने वाला ही सही तरह से समझ पाते हैं। हालाँकि आमतौर पर ड्राइवर्स को भी कुछ ही साइन का ज्ञान होता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सड़क पर बनी लाइनों का मतलब।

ब्रोकन व्हाइट लाइन यानि सड़क के बीच में कुछ-कुछ दूरी पर बनाई गई लाइन। कहा जाता है सड़क पर इस तरह की लाइनें हाईवे को दो भागों में बांटती हैं। जी दरअसल यहां दोनों तरफ से ट्रैफिक आ रहा होता है। ये लाइनें इशारा करती हैं कि ड्राइवर को अपने बाईं तरफ ही रहना है, लेकिन परिस्थितियां अनुकूल हों तो ओवरटेकिंग के लिए ब्रोकन लाइन को पार किया जा सकता है।

लगातार सफ़ेद लाइन, इस तरह की लाइन वो लाइन हैं, जो सड़क के बीच में एक सफेद रंग की पूरी लाइन होती है। जी हाँ और यह संकेत देती है कि पूरे ट्रैफिक को अपने बाईं ओर ही चलना है। जी हाँ और यहां पर आपको ओवरटेक करने या यू टर्न लेने की इजाजत नहीं है। आपको बता दें कि इस तरह की लाइन में आपको ओवरटेक करने और यूटर्न लेने, दोनों की इजाजत होती है। इस तरह की सड़क पर आप ओवरटेक भी कर सकते हैं और यू टर्न भी ले सकते हैं।

लगातार दो सफ़ेद और पीली लाइन- इन दो सीधी लाइन का मतलब है कि वाहनों को ये लाइन क्रॉस करना मना है। ये पीले रंग या सफेद रंग, किसी भी रंग की हो सकती हैं।

सड़क के बीच में एक एकसार पीली लाइन और एक टुकड़ों में पीली लाइन होती है। इसका मतलब ये होता है कि टुकड़ों में बनी पीली लाइन की तरफ वाले वाहन लाइन को क्रॉस करके दूसरी तरफ जा सकते हैं जबकि एकसार लाइन की तरफ चल रहे वाहन दूसरी तरफ नहीं जा सकते। जी हाँ लेकिन इन लाइनों का मतलब हर देश में थोड़ा अलग हो सकता है।

49 की होकर भी सेक्सी और हॉट दिखती हैं ऐश्वर्या राय

भगवान ना करें दोबारा ऐसे एक्सपेरिमेंट देखने को मिले

 

You may be also interested

1