Trending Topics

आखिर क्यों किये जाते हैं रस्ते में दिखने वाले पेड़ कलर

This is why white and red stripes are painted on trees

आज के समय में हर चीज के पीछे कोई ना कोई लॉजिक होता है. ऐसे में आप सभी ने कहीं आते या जाते समय अक्सर देखा होगा कि सड़क किनारे पेड़ लगे रहते हैं. वहीं पेड़ की जड़ों के ऊपर सफेद और लाल रंग से पेंट किया हुआ रहता है. अब आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों किया जाता है? जी दरअसल, इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी दरअसल पेड़ों के निचले हिस्से में पेंट करने का यह तरीका काफी पुराना है. आप सभी को बता दें कि इसके पीछे उद्देश्य होता है हरे-भरे पेड़ों को और ज्यादा मजबूती देना. 

आप सभी को यह भी बता दें कि पेड़ों में दरारें आ जाती हैं और उनकी छाल निकलने लगती है इसी की वजह से पेड़ कमजोर हो जाते हैं. इस कारण उन्हें पेंट कर दिया जाता है, ताकि उनकी मजबूती बनी रहे और पेड़ों की उम्र लंबी हो. इसके अलावा पेड़ों को पेंट करने के पीछे एक उद्देश्य यह भी है कि उनमें दीमक या कीड़े नहीं लगते, क्योंकि ये कीड़े किसी भी पेड़ को अंदर से खोखला कर देते हैं, लेकिन पेंट करने की वजह से पेड़ों में कीड़े नहीं लगते हैं, जिससे वो सुरक्षित रहते हैं. आप सभी को बता दें कि पेड़ों को पेंट करने से उनकी सुरक्षा में भी सुधार होता है. 

वहीं इसे इस बात का संकेत भी माना जाता है कि वो पेड़ वन विभाग की नजर में हैं और उनकी कटाई नहीं की जा सकती है. इसके अलावा कुछ जगहों पर पेड़ों को रंगने के लिए केवल सफेद पेंट का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कई जगहों पर लाल और नीले रंगों का भी उपयोग किया जाता है. जी दरअसल आपको यह भी बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग की सड़क के किनारे के पेड़ों को भी सफेद रंग से रंगा जाता है, ताकि रात के अंधेरे में भी ये पेड़ अपनी चमक के कारण आसानी से दिखाई दे.

यहाँ बच्चे पैदा करने पर मिलता है मेडल

कार की विंडशील्ड क्यों होती है तिरछी

आखिर क्यों प्रियजन का सिर फोड़ते हैं चिता पर, जानिए यहाँ

 

You may be also interested

1