Trending Topics

इस वजह से माँ के पेट में लात मारता है बच्चा

Why Do Babies Kick in the Womb

हम सभी इस बात से वाकिफ है कि माँ बनना किसी भी महिला के लिए सपना सच होने जैसा होता हैं और वह ही है जो उनको पूरा कर देता है. वहीं ऐसे में आप सभी ने अक्सर ये सुना होगा कि बच्चे माँ के पेट में लात मारते है. जी हाँ, वहीं यह भी सोचने में आता है कि ऐसा कैसे होता है. आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. जी हाँ, अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह अनोखा कारण जिसकी वजह से बच्चा माँ के गर्भ में लात मारता हैं.
 
- जी दरअसल ऐसा कहा जाता है नए वातावरण में बदलाव होने पर जब बच्चा बाहर के परिवर्तन को महसूस कर रहा होता है, इस कारण वह तुरंत प्रतिक्रिया के तौर पर किक मारता है.

- कहते हैं बाहर से कुछ शोर या मां के कुछ खाने की आवाज सुन कर भी बच्चा अपने अंगो को फैलाता है और बच्चे का लात मारना सामान्य विकास को दर्शाता है. इसका मतलब है कि आपका बच्चा बहुत सक्रिय है.

 

इसी के साथ जब बच्चा गर्भावस्था के शुरूआती सप्ताहों में अपने अंगो को फैलाता है, तब परेशानी महसूस होती है. वहीं प्रेग्नेंसी के 36 वे सप्ताह पर आपके बच्चे का आकार बढ़ जाता है जिस कारण वह ज्यादा हिल नहीं पाता है.

कहा जाता है बच्चा कम लात मार रहा है तो ऐसा कम ऑक्सीजन सप्लाय के कारण भी हो सकता है और अगर खाने के बाद बच्चा लात नहीं मार रहा है तो एक गिलास पानी पी कर देखे. कहते हैं लात कम मारने का कारण शुगर लेवल का कम होना भी हो सकता है.

सूखी झील में की खुदाई, निकली ऐसी चीज़ कि देखकर उड़ गए होश

शिरडी में एक बार फिर नजर आया 'साईं बाबा' का चमत्कार

इस वजह से क्रम में नहीं होते कंप्यूटर कीबोर्ड के सभी अक्षर

 

You may be also interested

Recent Stories

1