Trending Topics

कुत्ते की तरह भौंकता है ये हिरन, जाने खासियत

Rare giant barking deer spotted in Cambodia

आज तक आप सभी ने कई जानवरों के बारे में पढ़ा और सुना होगा. अब आज हम आपको एक ऐसे हिरण के बारे में बताने जा रहे हैं जो भौंकता है. जी हाँ, सुनकर आपको हैरानी होगी लेकिन यह सच है. हाल ही में कंबोडिया के जंगल में दुर्लभ प्रजाति का हिरण देखा गया है. बताया जा रहा है इस हिरण की विशेषता ये है कि ये पालतू कुत्तों की तरह भौंकता है. इस बारे में बीते शुक्रवार को वन्य जीव अधिकारियों ने बताया है. उनका कहना है कि विलुप्ति की कगार पर खड़े इस जीव का फिर से दिखना बहुत अच्छा है. 

इस बारे में पर्यावरण मंत्रालय के प्रवक्ता नेथ फेक्ट्रा का कहना है कि, ''इस हिरण को अपने लंबे सींगों के लिए जाना जाता है. ये फोटो अप्रैल में पूर्वोत्तर कंबोडिया के रतनकिरी प्रांत के विराचे नेशनल पार्क में कैप्चर की गई थी, इसके बाद से फिर से इस हिरण को खोजने का अभियान शुरू किया गया.'' मिली एक जानकारी के तहत अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ की संकटग्रस्त प्रजातियों की रेड लिस्ट में हिरण की ये प्रजाति भी शामिल है. जी दरअसल साल 2000 के दशक की शुरुआत में विराचे नेशनल पार्क को बड़े पैमाने पर वनों की कटाई हो रही थी, हालाँकि अब इसकी स्थिति में सुधार हो रहा है.

नेथ फेक्ट्रा ने जब इस खास हिरण को देखा तो उन्होंने कहा कि "यह पूरी दुनिया के लिए रोमांचक खबर है कि कंबोडिया में इस तरह की दुर्लभ और सबसे गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजाति को देखा गया है." आपको बता दें कि यह प्रजाति साल 1994 में वियतनाम और लाओस के जंगलों में पाई गई थी.

इस नदी में पाया जाता है सोना, अब तक नहीं सुलझा रहस्य

पल-पल रंग बदलती है ये पहाड़ी

300 रुपए में युवक ने खरीदी पुरानी पेंटिंग, एक हफ्ते में बन गया लखपति

 

You may be also interested

1