Trending Topics

आखिर क्यों एयरकंडीशनर हमेशा ऊपर की तरफ लगाया जाता है?

Why are air conditioners placed at the top of a room know the science behind it

अप्रैल का महीना चल रहा है लेकिन इस महीने में भी मई जून जैसी गर्मी देखने के लिए मिल रही है. ऐसे में देशभर में बढ़ते तापमान से लोग परेशान है. इसी के चलते एयरकंडीशनर (Air Conditioner) की डिमांड बढ़ रही है. आप सभी जानते ही होंगे कि AC को दीवार के ऊपरी हिस्‍से में लगाया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा ही क्‍यों किया जाता है? जी हाँ, इसको पैरों की तरफ क्‍यों नहीं लगाया जाता?  अगर सोचा है और आपको इसका जवाब नहीं पता तो हम आपको बताते हैं ऐसा क्यों?

जी दरअसल विजन एयर की रिपोर्ट कहती है, गर्माहट को तीन तरह से ट्रांसफर किया जाता है. इस लिस्ट में कंडक्‍शन, कंवेक्‍शन और रेडिएशन शामिल है और एयरकंडीशनर के मामले में दूसरा तरीका यानी कंवेक्‍शन काम करता है. अगर हम इसे आसान भाषा में समझें तो इस तरीके में जैसे-जैसे ठंडी हवा नीचे पहुंचती जाती है वैसे-वैसे गर्माहट ऊपर की ओर बढ़ने लगती है. इसका नतीजा, यह चक्र चलता है और कमरा ठंडा होने लगता है. सामने आने वाली रिपोर्ट के मुताबिक, कमरे में हवा जैसे-जैसे ठंडी होती है यह सघन होती है और नीचे जाती है.

इसका नतीजा यह होता है कि यह गर्माहट को रिप्‍लेस करती है. जी हाँ और यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है. इस वजह से हीट ट्रांसफर होती रहती है. वहीं एयरकंडीशनर को ऊपर लगाने के कारण हवा नीचे जाकर हीट को ट्रांसफर करती है. ऐसे में अगर एसी नीचे होता तो यह प्रक्रिया जटिल हो जाती. जी दरअसल विज्ञान कहता है कि अगर एसी को नीचे की तरफ लगाया जाता है तो ठंडी हवा नीचे ही बनी रहेगी और कमरा उस तरह से ठंडा नहीं हो पाएगा जिस तरह से इसे होना चाहिए. हालांकि,अब कुछ एयरकंडीशनर ऐसे भी आने लगे हैं जो हवा को ऊपर की ओर फेंकते हैं. हालांकि, अभी भी ज्‍यादातर एसी ऊपर की ओर ही लगाए जाते हैं. वहीं अगर एसी का बिल कम करने के बारे में बात करें तो इसके लिए कमरे से ऐसी चीजों को हटाएं जो गर्माहट पैदा करती हैं. जैसे अध‍िक लाइट्स का इस्‍तेमाल न करें. इसके अलावा समय-समय पर इसकी सर्विसिंग कराएं और एसी यूनिट को धूप से दूर रखें.

गर्मी में सेहत के लिए वरदान है मटके के पानी, जानिए क्यों?

जानिए क्यों इस मंदिर में जाने के लिए महिलाओं की तरह सजते हैं पुरुष?

 

You may be also interested

Recent Stories

1