Trending Topics

आखिर 1 अप्रैल को ही क्यों मनाते हैं अप्रैल फूल डे

Why do we celebrate April fool day Origin History and Significance?

आप सभी जानते ही होंगे कि दुनियाभर में 1 अप्रैल को अप्रैल फूल डे मनाया जाता है. कहा जाता है इस दिवस को मूर्ख दिवस के नाम से जानते हैं और भारत में ख़ास तौर पर इस दिन लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को मूर्ख बनाकर खुश होते हैं. अब शायद ही आप इस बात से वाकिफ़ होंगे कि 1 अप्रैल को ही अप्रैल फूल क्यों मनाया जाता है ? तो आइए जाने इसके बारे में.

आखिर क्यों

कहते हैं 1 अप्रैल और मूर्खता के बीच सबसे पहला दर्ज किया गया संबंध चॉसर के कैंटरबरी टेल्स (1392) में देखने को मिलता है. जबकि कई लेखों की माने तो 16वीं सदी में एक जनवरी को न्यू ईयर्स डे के रूप में मनाए जाने का चलन एक छुट्टी का दिन निकालने के लिए शुरू किया गया था, लेकिन यह सिद्धांत पुराने संदर्भों का उल्लेख करने में सक्षम नहीं है. कहते हैं इसके बाद  1 अप्रैल के दिन कई फनी घटनाएं इतिहास में देखने को मिली और फिर इसके चलते इस दिन को अप्रैल फूल-डे मनाने के तौर पर चुना गया.

इन सभी में सबसे ख़ास बात यह है कि अप्रैल फूल डे केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मनाया जाता है. यहाँ कुछ देशों में तो आज के दिन छुट्टी भी होती है. वहीं भारत में ऐसा आज भी नही होता है. इस दिन भरे मात्रा में मजाक किया जाता है. इसी के साथ यहाँ जिनके साथ मजाक होता है वह बुरा भी नहीं मानते हैं. कहते हैं इस दिन को अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. जहां आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में अप्रैल फूल डे केवल दोपहर ही मनता है. वहीं फ्रांस, आयरलैंड, इटली, दक्षिण कोरिया, जापान रूस, नीदरलैंड, जर्मनी, ब्राजील, कनाडा और अमेरिका में जोक्स का सिलसिला दिन भर जारी रहता है. इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है कि पहली बार इसे कब बनाया गया था. 

महिला बाजार से खरीदकर लाई बंदगोभी, जैसे ही बाहर निकाला देखकर उड़ गए होश

बच्चे की हंसी में छुपा था इतना बड़ा राज कि सुनकर उड़ गए माता-पिता के होश

भीख मांगने वाले कटोरे जैसा दिखने वाला यह पात्र, बिका करोड़ो में

 

1