Trending Topics

इस वजह से ट्रैन के आखिरी डिब्बे पर होता है X का निशान

Why is there a cross X sign behind the last bogie of the train

वैसे तो हम सभी ने अक्सर ही बचपन से लेकर अब तक कई बार ट्रेन का सफर किया है. ऐसे में यात्रा के दौरान आप सभी ने ट्रेन के बाहर और अंदर कई तरह के साइन भी देखे होंगे, जो समझ नहीं आते हैं. कभी कभी हम उनका मतलब समझ जाते हैं और कभी कभी नहीं. ऐसे में ट्रेन के अक्सर ही आखिरी डिब्बे के पीछे एक्स का निशान होता है जो बहुत कम लोगों को समझ आता है. जी हाँ, कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है ??? जी हाँ, वहीं अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आइए जानते हैं इसका जवाब.

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि भारत में चलने वाली पैसेंजर ट्रेन के पीछ सफेद या पीले रंग से यह निशान बना हुआ होता है और यह निशान सभी सवारी गाड़ियों के अंत में होना जरुरी होता है. इसी के साथ ऐसा कहा जाता है यह नियम भारतीय रेलवे द्वारा बनाया है और इसके साथ ही आपने यह भी देखा होगा कि कई ट्रेनों पर एलवी भी लिखा हुआ होता है और इसके साथ ही ट्रेनों के पीछे लाल रंग की लाइट भी ब्लिंक करती है.

वहीं ऐसा भी कहते हैं कि ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर एलवी लिखने का मतलब लास्ट व्हीकल होता है और यह एलवी हमेशा एक्स के निशान के साथ ही लिखा जाता है. इन सभी के बीच खास बात यह है कि हर ट्रेन के पीछे एक्स का साइन कर्मचारियों को यह संकेत देता रहता है कि ट्रेन का यह आखिरी डिब्बा है और अगर किसी ट्रेन के पीछे यह निशान ना हो तो इसका अर्थ यह होता है कि ट्रेन आपातकालीन स्थिति में है और कुछ भी गलत हो सकता है. 

यहाँ जानिए शिवलिंग का अर्थ, इस मंदिर में नहीं होती पूजा

इस घड़ी में कभी नहीं बजते 12

यहाँ राजा के सामने नग्न होकर नाचती है लडकियां

 

1