Trending Topics

ये है दुनिया का सबसे पुराना पेड़

world old tree Methuselah

इस दुनिया में बहुत सी चीजें हैं जो बहुत पुरानी है और आप शायद ही उनके बारे में जानते होंगे. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के सबसे पुराने पेड़ के बारे में. जी हाँ, आज दुनिया के एक ऐसे पेड़ के बारे में हम आपको बताने जा रहे है जो इस दुनिया का सबसे पुराना पेड़ कहा जाता है . आइए जानते हैं. जी दरअसल ब्रिसलनकोन पाइन्स प्रजाति का “एंशिन्ट ब्रिसलकोन पाइन फॉरेस्ट” नाम ये पेड़ को दुनिया का सबसे पुराना पेड़ कहा जाता है, ये पेड़ अमेरिका के 6 सूखे राज्यों में पाया जाता है.

आप सभी को बता दें कि यह पेड़ लगभग 5 हजार से 10 हजार फुट की ऊचाई पर देखने को मिलते है और अमेरिका के इन राज्यों में साल भर में 1 फीट वर्षा भी नहीं होती है इस कारण से ये पेड़ धीरे धीरे बढ़ते हैं.

इस पेड़ के बारे में जो सुनता है उसके होश उड़ जाते हैं. इस पेड़ के बारे में जानने वाले हैरान रह जाते हैं और हो भी क्यों ना वाकई में यह पेड़ बहुत अद्भुत है. आप सभी को यह भी बता दें कि 4847 साल पुराना यह पेड़ ग्रेड बेसिन ब्रिसलकोन पाइन है. केवल इतना ही नहीं बल्कि दुनिया में कुछ पेड़ ऐसे भी हैं जो 10000 सालों से अपने अस्तित्व को बनाये हुए हैं. सभी अनोखे और निराले हैं. आइए दिखाते हैं कुछ तस्वीरें उस पेड़ की जो आपको खूबसूरत भी लगेंगी. वाकई में यह पेड़ बहुत बेहतरीन है.

कोलकाता में ज़रूरतमंदों के लिए खोला गया फ़्री सब्ज़ी मार्केट

सैकड़ों हीरों से बना है यह जूता, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

2,23,75,05,050 रुपये है इस घड़ी की कीमत, सुनकर लगा ना झटका

 

1