Trending Topics

इस मंदिर में होती है मेंढक की पूजा

Unique Temple In India Where A Frog Worshiped

हिंदू धर्म में मंदिरों का बड़ा महत्व है. भारत में आपको कई मंदिर मिलेंगे जो अपनी अलग-अलग चीजों के लिए प्रसिद्ध है. आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ मेंढक की पूजा होती है?

जी हां, आपको सुनकर हैरानी होगी कि यह अनोखा मंदिर उत्तरप्रदेश के लखीमपुर-खीरी जिले के ओयल कस्बे में स्थित है. इसे भारत का एकमात्र ऐसा मंदिर कहा जाता है, जहां मेंढक की पूजा की जाती है. यह जगह ओयल शैव संप्रदाय का प्रमुख केंद्र थी और यहां के शासक भगवान शिव के उपासक थे. कहा जाता है यह क्षेत्र 11वीं सदी से 19वीं सदी तक चाहमान शासकों के आधीन रहा था. उस दौर में चाहमान वंश के राजा बख्श सिंह ने ही इस अनोखे मंदिर का निर्माण करवाया था. यहाँ मेंढक मंद‍िर में रखे श‍िवल‍िंग का रंग बदलता है. जी हाँ, यहां खड़ी नंदी की मूर्ति है, जो इतनी अनोखी है कि आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेगी.

यहाँ के मंदिर की दीवारों पर तांत्रिक देवी-देवताओं की मूर्तियां लगी हुई हैं और मंदिर के अंदर कई विचित्र चित्र भी दिखाई देते हैं. यही सब मंदिर को शानदार रूप देते हैं. यहाँ मंदिर के सामने ही मेंढक की मूर्ति है और पीछे भगवान शिव का पवित्र स्थल है. कहा जाता है इस मंदिर की वास्तु परिकल्पना कपिला के एक महान तांत्रिक ने की थी. केवल यही नहीं बल्कि इस मंदिर से जुड़ी एक मान्यता यह भी है कि सूखे और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा से बचाव के लिए इस मंदिर का निर्माण कराया गया था.

ये है दुनिया की सबसे विचित्र गोभी, कीमत उड़ा देगी होश

इस मॉडल के हर एक अंग पर बना है टैटू

बरसात का मौसम: महिला ने हरी बेल समझकर खींच लिया सांप और फिर...

 

You may be also interested

1