Trending Topics

मछली देती है 800 वोल्ट का झटका और जगमग हो जाता है क्रिसमस ट्री

Electric eel lights up Christmas tree in aquarium

वैसे तो आप सभी ने अब तक दुनिया में कई तरह के जीव-जंतु देखे होंगे और उनकी अलग-अलग खूबियों के बारे में पढ़ा होगा लेकिन आज हम जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं उनके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं एक मछली की. जी दरअसल यह मछली बिजली पैदा करती है और इसे अमेरिका के टैनेस्सी राज्य में 'चट्टानूगा' इक्वेरियम में रखा गया है. इन सभी के बीच सबसे खास बात ये है कि इस मछली से उत्पन्न बिजली से इक्वेरियम में रखा एक क्रिसमस ट्री भी रोशन हो जाता है. 

आप सभी को बता दें कि यह मछली है इलेक्ट्रिक ईल, जिसे मिगुएल वाटसन नाम दिया गया है और आजकल यह मछली सोशल मीडिया पर छाई हुई है. जी दरअसल क्रिसमस आने वाला है, इसलिए इस मौके पर इक्वेरियम के अंदर भी एक क्रिसमस का छोटा पेड़ लगाकर इसे लाइट्स और गिफ्ट्स से सजाया गया है और इन लाइट्स को इलेक्ट्रिक ईल अपनी बिजली से रोशन करती है.

आप सभी को बता दें कि इक्वेरियम के अंदर एक खास तरह का सेंसर लगाया गया है और जब भी ईल बिजली उत्पन्न करती है तो सेंसर उसे क्रिसमस ट्री पर लगे लाइट्स और साउंड सिस्टम तक पहुंचा देता है, जिससे लाइट्स जलने लगती है और साउंड सिस्टम बज उठते हैं. ऐसे में बताया जा रहा है यह मछली बिजली तभी उत्पन्न करती है जब वह खाने की तलाश करती है या उत्तेजित होती है. वैसे तो एक इलेक्ट्रिक ईल 10 वोल्ट जितनी बिजली पैदा करती है, लेकिन अगर वह पूरी क्षमता से ऐसा करे तो वह 800 वोल्ट तक की बिजली उत्पन्न कर सकती है.

बरेली में बन रहा है 'झुमका चौराहा', लगेगा 30 फीट का झुमका

खुद को 70% पुरुष और 30% महिला मानता है यह युवक

यहाँ मिलता है इंसान के शरीर के अंगों का आचार

 

You may be also interested

1