Trending Topics

प्रेग्नेंट होने पर महिला को निकाला नौकरी से और अब कंपनी दे रही 14 लाख रुपए

Britain company terminated a lady due to her pregnancy now have to pay 14 lakh rupees in compensation

हम सभी यह जानते हैं कि जब एक कंपनी अपने किसी कर्मचारी को नौकरी से निकाल देती है तो उसके पीछे कंपनी के पास कई कारण होते हैं. लेकिन कोई अगर आपसे कहे कि प्रेग्नेंट होने पर भी कंपनी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल देती है तो क्या आप यकीन करेंगे? शायद नहीं! लेकिन ऐसा हुआ है. जी दरसल यह मामला है ब्रिटेन के कैंट शहर का. यहां एक महिला को केवल इसलिए नौकरी से निकाल दिया गया क्योंकि वह प्रेग्नेंट हो गई थी. बताया जा रहा है ऐसा होने पर महिला ने हिम्मत नहीं हारी और मामले को लेकर कोर्ट पहुंच गई. 
 

यहाँ कोर्ट ने महिला के पक्ष में फैसला सुनाते हुए कंपनी को 14 हजार पाउंड्स यानी तकरीबन साढ़े 14 लाख रुपए उसे देने के आदेश दिया है. जी हाँ, एक रिपोर्ट के मुताबिक़ यूलिया किमिचेवा नाम की महिला ‘की प्रमोशन्स लिमिटेड’ नाम की कंपनी में काम करती थी. वही कुछ समय पहले यूलिया ने मैनेजर को बताया कि वह प्रेग्नेंट है और कुछ समय के लिए छुट्टी चाहिए. यह सुनकर यूलिया के मैनेजर कैरोलिन ने कहा कि उनके पास इन सब चीजों के लिए अभी टाइम नहीं है. उसके बाद उन्होंने यूलिया से कहा कि इससे पहले भी तुम प्रेग्नेंसी को लेकर छुट्टियां ले चुकी हो.

उसके बाद मैनेजर ने मेल भेजकर यूलिया को नौकरी से बर्खास्त कर दिया. एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि कैरोलिन ने मेल में लिखा कि ''उसका काम काफी औसत है. साथ ही अटेंडेंस भी कम है. लिहाजा, कंपनी ने यूलिया को नौकरी से निकालने का फैसला किया.' यह सब होने के बाद यूलिया मामले को लेकर कोर्ट पहुंची और उसने कहा कि ''प्रेग्नेंट होने के कारण उसे कई सारी समस्या हो रही थी. काम पर भी इसका असर पड़ा.'' यह देखकर कैरोलिन ने कहा कि ''हम कोई चैरिटी संस्थान नहीं हैं.'' यह देखकर एंप्लायमेंट जज ने कहा कि ''यूलिया की प्रेग्नेंसी को लेकर पहले ही जानकारी थी. ऐसे में उसे जिस तरह कंपनी से निकाला गया वह सहीं नहीं था. लिहाजा, यूलिया को कंपनी साढ़े 14 लाख रुपए का भुगतान करे.'

ये है मिस्त्र का हिन्दू मंदिर, जिसे लोग कहते हैं भुतहा महल

इस मंदिर के आस-पास है अनोखी ऊर्जा, जानकर हैरान होंगे आप

ये हैं दुनिया के सबसे ऊंचे वाटरफ़ॉल

 

You may be also interested

Recent Stories

1