Trending Topics

ये है भारत की पहली ट्रेन जहाँ मिलता है सिर्फ़ शुद्ध और शाकाहारी खाना

India First Vegetarian Train

ट्रेन से ट्रैवल करना कई लोगों को बहुत पसंद होता है। जी हाँ और इस सफ़र के दौरान कई लोगों से मुलाक़ात होती है। इसी के साथ ही ट्रेन की खिड़की से दिखने वाले प्रकृति के ख़ूबसूरत नज़ारे आंखों को एक अलग तरीके का सुकून देते हैं। हालाँकि इस दौरान आपकी जर्नी को और भी दिलचस्प बनाता है यहां मिलने वाला खाना। ट्रेन में आपको खाने के मामले में चाय से लेकर समोसा, राजमा चावल समेत कई ऑप्शंस मिल जाते हैं। वहीं IRCTC भी एक पैंट्री सर्विस मैनेज करता है। यह शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही प्रकार के लोगों के लिए खाने की सुविधा प्रदान करता है।

 हालाँकि अगर ट्रेन सिर्फ़ वेजिटेरियन फ़ूड ही ऑफ़र करे तो क्या हो? आज हम आपको उसी ट्रैन के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल पूरी तरह से वेजिटेरियन खाना देने वाली भारतीय रेलवे की ट्रैन वन्दे एक्सप्रेस है। ये ट्रेन नई दिल्ली से कटरा वैष्णो देवी तक चलती है। जी हाँ और ट्रेनों में खानपान की सुविधा उपलब्ध कराने वाली IRCTC और सात्विक काउंसिल ऑफ़ इंडिया के बीच में ये समझौता हुआ है।

आपको बता दें कि इस ट्रेन में ट्रैवल करने वाले यात्रियों को पूरे सफ़र में सिर्फ़ वेजिटेरियन खाना मिलेगा और उन्हें मांस या अंडे सर्व नहीं किए जाएंगे। इसके आलावा इसके किचन में भी सिर्फ़ वेजिटेरियन सामग्री ही होगी और वेटर्स कोई मांसाहारी भोजन भी नहीं लेंगे। जी दरअसल कई यात्री ट्रेनों में शुद्धता व सफ़ाई ना होने के चलते खाना अवॉयड करते हैं। इसी के साथ ही उनके मन में हमेशा ये भी आशंका रहती है कि वेज और नॉनवेज को अलग-अलग पकाया गया है अथवा नहीं, या फिर खाना तैयार करने से लेकर सर्व करने की क्या प्रक्रिया रही है। जी दरअसल यात्रियों के इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए IRCTC द्वारा ये फ़ैसला लिया गया है।

आपको बता दें कि सात्विक काउंसिल ऑफ़ इंडिया का कहना है कि इस ट्रेन को सात्विकता का सर्टिफ़िकेट देने से पहले कई प्रक्रियाएं पूरी की गई हैं। इन कारकों में खाना पकाने की तकनीक, रसोई, परोसने और स्टोरेज के बर्तन और स्टोरेज के तरीके शामिल हैं। ऐसे में इन सबकी पहले अच्छी तरह से जांच की गई है और इन सभी प्रक्रियाओं से गुज़रने के बाद ही ट्रेन को सात्विकता का सर्टिफ़िकेट मिला है। कहा जा रहा है अब धीरे-धीरे अन्य धार्मिक स्थलों को जाने वाली अन्य ट्रेनों को भी सात्विक बनाने की तैयारी है।

इस रेस्टोरेंट ने लांच किया 'झींगुर बर्गर', खाकर फिट रहेंगे आप

OMG! हर साल एक भारतीय 50 किलो खाना बर्बाद कर रहा

 

Recent Stories

1