Trending Topics

यहाँ खाए जाते हैं जिन्दा आक्टोपस, जानिए अन्य फैक्ट्स

Interesting Facts about the Octopus You Need to Know

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि ऑक्टोपस सबसे दिलचस्प समुद्री प्राणियों में से एक हैं और इसका नाम ऑक्टोपस एक ग्रीक भाषा से लिया गया है. ऐसे में कहा जाता है कि इसका अर्थ आठ पैर है और इसी कारण इसे ऑक्टोपस कहते है. आप सभी को बता दें कि प्रथ्वी पर 200 से अधिक प्रजातियां ऑक्टोपस की हैं और ये सभी दुनिया भर के महासागरों में पाए जाते हैं. ऐसे में यह बिना हड्डियों वाले जीव होते हैं और इसके कारण, जब पानी से इन्हे निकाला जाता है, तो यह अपना आकार खो देते है. अब आज हम आपको इनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

1. ऑक्टोपस का रंग और आकार उनके पर्यावरण से निर्धारित होता है ठंडे पानी में रहने वाले ऑक्टोपस उन उष्णकटिबंधीय (गर्म) पानी में रहने वाले ऑक्टोपस की तुलना में बहुत बड़े होंगे.

2. ऑक्टोपस में 3 दिल होते हैं.

 

3. ऑक्टोपस का एक बच्चा जन्म के दौरान एक पिस्सू के आकार का होता है. 4. ऑक्टोपस सबसे पुराने जीवाश्म है वह 296 मिलियन वर्ष पुराने हैं.

5. साल 1960 के दशक में ऑक्टोपस कुश्ती एक लोकप्रिय खेल थी और उसमे था कि एक गोताखोर उथले पानी में एक ऑक्टोपस से लड़ेंगे और उसे सतह पर खींचेंगे. 6. वहीं कोरिया में जीवित आक्टोपस खाए जाते हैं. 7. इसी के साथ ऑक्टोपस की बुद्धि की वजह से एनेस्थीसिया के बिना एक ऑक्टोपस पर सर्जरी करने में यह अवैध है.

8. कहते हैं एक ऑक्टोपस में 8 भुजाएँ नहीं होती हैं, बल्कि 6 हाथ और 2 पैर होते हैं. 9. इसी के साथ ब्लू-रिंग ऑक्टोपस दुनिया के सबसे विषैले समुद्री जानवरों में से एक है.

10. अगर ऑक्टोपस वास्तव में बहुत भूखे होते हैं तो वे अपनी खुद की ही भुजाएँ खाने लगते हैं.

खुद शैतान ने लिखवाई थी दुनिया की सबसे खतरनाक शैतानी किताब

इस वजह से काला कोट पहनते हैं वकील

टेढ़ा है यह मंदिर, 4 से 6 महीने तक डूबा रहता है पानी में

 

1