Trending Topics

मथुरा में बनाया जा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर

ISKCON to build worlds tallest temple at Mathura

दुनिया में ना जाने कितने ही मंदिर हैं जो अपनी ऊंचाई और अपनी किसी ना किसी खासियत की वजह से जाने जाते हैं. ऐसे में आज हम जिस मंदिर की बात कर रहे हैं वह अभी बना नहीं हैं लेकिन जल्द ही बनकर तैयार होने वाला हैं. जी हाँ, हम आज आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकार आपको हैरानी होगी. यह मंदिर मथुरा में बनाया जा रहा हैं और इस मंदिर को चंद्रोदय मंदिर के नाम से बनाया जाने वाला हैं. मंदिर को लेकर कई तरह की बातें सामने आईं हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

दरअसल यह मंदिर दो सौ मीटर से भी कहीं ज्यादा ऊंचा बनाया जाने वाला है. इस मंदिर में करीब70 मंजिले बनाई जाएंगी जो बहुत ही शानदार डेकोरेट होंगी. मंदिर को साढ़े पांच एकड़ के इलाक़े में बनाया जाएगा . इस मंदिर को रॉकेट के आकार का बनाया जाएगा जो भूकंप का प्रतिरोधी होगा. इस मंदिर के निर्माण में 45 लाख घन फीट कंक्रीट और करीब साढ़े 25 हज़ार टन लोहे का इस्तेमाल किया जाएगा.

मंदिर को 300 करोड़ रुपये खर्च कर बनाया जाएगा और यह काफी महंगा मंदिर भी होगा. इस मंदिर की ऊंचाई की बात की जाए तो वह 7 सौ फीट होगी. वाकई में मंदिर को लेकर कई बातें हैं जो बहुत ही शानदार है और मंदिर भी बहुत ही शानदार बनने वाला है. फिलहाल शुरुआत की जा चुकी है लेकिन अब देखना यह है कि मंदिर कब बनकर तैयार होता है.

यहाँ किसी के मरते ही लोगों को मिल जाता है काम

यहाँ अचनाक ही सब जगह लग जाती है आग

आखिर क्यों लगाए जाते हैं लिफ्ट में कांच

 

1