Trending Topics

इंसानों से भी ज्यादा रोमांचक होती है पेंगुइन की लाइफ, जानिए खास बात

Penguin's life is more exciting than humans, know the special thing

जहाँ भी अंटार्कटिका (Antarctica) की बात की जाती है वहां पेंगुइन (Penguin) का नाम ख़ुद बा ख़ुद आ जाता है ...पेंगुइन शब्द लैटिन (Latin) भाषा से आया है पिन्गुईस मूल से आए इस शब्द का अर्थ होता है चर्बी या मोटापा ..इस तरह पेंगुइन नाम का सीधा सा मतलब हुआ मोटी या मुट्की, जो शायद इनके मटक मटक के चलने की  वजह से पड़ गया होगा. 

धरती पर पेंगुइन की कुल 17 प्रजातियाँ पायी भी देखने के लिए मिलती है. जिनके नाम है ....ऐडली (Adélie Penguin), ऐम्परर (Emperor Penguin), किंग जीतू (King Penguin), चिन स्ट्रेप (Chinstrap Penguin), मैकरोनी (Macaroni Penguin), रॉकहापर (Rockhopper Penguin), हम्बोल्ट (Humboldt Penguin), मैगेलानिक (Magellanic Penguin), रायल (Royal Penguin), लिटिल ब्लू (Little Blue Penguin), स्नेयर्स (Snares Penguin), फयो ड्र लैंड (Fiordland Penguin), तस्मानियन (Tasmania Penguin), क्रेस्टेड (Erect-crested Penguin), अफ्रीकन (African Penguin) और गालापागोस (Galapagos Penguin)।

 

इन में अधिकांश अंटार्कटिका में नहीं रहती हैं सिर्फ़ 2 ऐडली और ऐम्परर। अंटार्कटिका की मुख्य भूमि पर निवास और प्रजनन करने का काम करती है। इस महाद्वीप के चारो और फैले सागर में बहुत सारे द्वीप हैं। यह द्वीप ही बाकी पेंगुइन प्रजातियों का निवास भी देखने के लिए मिलता है। इस में आखिरी दो प्रजातियाँ बहुत अनोखी है जो ठंडे पानी को छोड़ कर गर्म पानी वाले क्षेत्र में रहने चली गयीं है। यह केप पेंगुइन कहलाती है इनकी आवाज़ गधे जैसी होती है इस लिए जैक आस पेंगुइन भी बोला जाता है।

पेंगुइन का काला और सफ़ेद शरीर देखने में अजीब सा लगता है पर इसकी एक खास वजह भी सामने आई है। भोजन की तलाश में जब पेंगुइन सागर में गोता लगाती हैं, तब लेपर्ड सील और किलर व्हेल उन पर अटैक करती हैं। काली पीठ होने की वजह से पेंगुइन ऊपर की और से यानि सागर की सतह के नीचे की तरफ छिप जाती हैं। उसका काला रंग सागर की गहराई से घुल मिल जाता है और इसी तरह सफ़ेद पेट की तरफ़ देखने से आसमन की चमक में झिलमिल हो जाता है इस लिए अपने को बचाने के लिए यह इनकी पोशाक है। यहाँ की सर्दी से बचने के लिए पेंगुइन का पहला कवच है पंख जो इन्हे सीधी हवा के मार से बचाते हैं दूसरा कवच है मोटापा इनका शरीर चर्बी की एक मोटी परत से ढाका होता है।

You may be also interested

Recent Stories

1