Trending Topics

यहाँ इशारों-इशारों में दिया जाता है आर्डर

Starbucks opens silent cafe in China employs hearing impaired staff

वैसे तो आप सभी ने अब तक दुनिया में मौजूद कई अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारे में सुना होगा, लेकिन जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. जी हाँ, आज हम जिस अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं वहां बोलकर नहीं बल्कि सिर्फ इशारों से ही खाने का ऑर्डर आपको देना पड़ता है. जी हाँ, यह अजीबोगरीब रेस्टोरेंट चीन के ग्वांगझू में खुला हुआ है और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फूड चेन स्टारबक्स ने इस रेस्टोरेंट की शुरुआत की है. खबरों के मुताबिक़ इसे साइलेंट कैफे का नाम दिया गया है और यह चीन का पहला इस तरह का रेस्टोरेंट भी है. इसी के साथ इस रेस्टोरेंट की खास बात यह है कि यहां आने वाले ग्राहकों को बिना बोले अपना ऑर्डर देना पड़ता है.

कहा जाता है यहां पर आपको जो भी मंगाना हो, अपने हाथ के इशारे से मेन्यू कार्ड के नंबर को बता दें, ऑर्डर आपके पास पहुंच जाएगा. जी हाँ, यहाँ पर ऐसी भी सुविधा दी गई है कि अगर कोई ऐसी बात जिसे ग्राहक कर्मचारियों को नहीं समझा पाते है तो उसे एक नोटपैड पर लिखकर आप दे सकते हैं.

इसी के साथ ही यहां ग्राहक और कर्मचारियों के बीच डिजिटल संचार की भी व्यवस्था की गई है और इसमें ख़ास बात यह है कि रेस्टोरेंट की दीवारों पर सांकेतिक भाषा के चिह्न और सूचक यानी इंडिकेटर बने हुए हैं ताकि उनके मतलब को आसानी से ग्राहकों द्वारा समझा जा सके. आप सभी को बता दें कि इस रेस्टोरेंट को खोलने का लक्ष्य ग्राहकों को ना सुन पाने वाले लोगों की भाषा समझने के लिए प्रेरित करना रहता है.

पत्नी के मरने के बाद 5 साल तक उसकी डेडबॉडी संग रहा पति, जानिए क्यों?

छोटी सी गलती की जज ने सुनाई इतनी बड़ी सजा

अपने आप बढ़ने लगा फ्रीज में रखी लौकी का साइज़ और फिर...

 

You may be also interested

1