Trending Topics

कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करेगी यह अनोखी मिठाई

Sweet shop in Kolkata creates Immunity Sandesh with 15 different herbs

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है. अब इसी बीच पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की एक मिठाई की दुकान ने बनाया एक ख़ास तरह का 'संदेश' जो लोगों की कोरोना वायरस से लड़ने में करेगा मदद. जी दरअसल, बंगाली मिठाई की दुकान के मालिक, बालाराम मल्लिक और राधारमण मल्लिक का कहना है कि, ''कोरोना से बचे रहने के लिए ज़रूरी है कि हमारे शरीर की इम्युनिटी अच्छी हो. इस इम्युनिटी की क्षमता को बढ़ाने का काम ये ख़ास 'इम्युनिटी संदेश' करेगा.'' 

आप सभी को बता दें कि इस मिठाई को बनाने वाले हलवाई का कहना है कि ''इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए इस ख़ास संदेश में 15 तरह की जड़ी-बूटियां डाली गई हैं.'' जी दरअसल तुलसी, हल्दी, छोटी इलाइची, जोशी मोधू (लीकोरिस), जायफल, अदरक, गंगाल, पीपल, काली मिर्च, काला जीरा और तेज पत्ता को मिलाया गया है और इसके बाद इस मिश्रण में छेना को मिलाकर संदेश को बनाया जाता है. वहीं संदेश में मिठास लाने के लिए न तो चीनी और न ही गुड़ का उपयोग किया गया है.

आप सभी को बता दें कि मिठाई में जड़ी-बूटियों के पोषक तत्व बरकरार रह सकें इसलिए उसमें हिमालयन शहद का उपयोग किया गया है. वहीं इस दुकान के प्रमुख़ सुदीप मल्लिक का कहना है, "बहुत छोटी सी ही उम्र से, हम सब जानते हैं कि ये जड़ी-बूटियां कितनी उपयोगी होती हैं. फिर चाहे वो हल्दी हो या कलोंजी या इलायची या तेज पत्ता. ये सभी मसाले किसी न किसी बीमारी से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. हम सब इन्हें खाना बनाते समय उपयोग करते हैं और मुझे लगता है यह जड़ी-बूटियां शायद कोरोना वायरस से लड़ने में बंगाल की मदद करेंगी."  इसी के साथ सुदीप ने कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञों से बात करने के बाद ही ये मिठाई बनाई है. वहीं खुद आयुर्वेदिक विशेषज्ञों ने इस मिठाई की तारीफ़ भी की है. 

यह जूता करवाएगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

इस किसान ने उगाया इतना लम्बा धनिया का पौधा कि बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बिना कुछ खाये सालों तक एक ही जगह पर जिन्दा रह सकता है यह जीव

 

1