Trending Topics

अगर 30 दिन मीठा न खाएं तो क्या होगा?

What happens when you stop eating sugar for one month

दुनिया  में कई लोग हैं जो मीठे के शौकीन हैं और हर थोड़े दिन में मीठा खाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप एक महीने यानी 30 दिन तक मीठा ही न खाए तो क्या होगा? अगर सोचा है तो इसका जवाब जरूर जान लीजिये. 

जी दरअसल साल 2019 में अमेरिका में एक सर्वे किया गया और इस सर्वे में पता चला कि हर साल एक आदमी औसतन 28 किलो शुगर का इस्तेमाल करता है. ऐसे में यह पता चलता है कि इतनी चीनी शरीर के लिए घातक है. जी दरअसल वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का कहना है एक शख्स को एक दिन में 6-7 चम्मच चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए. वहीं इसे ग्राम में देखे, तो सीधा सा मतलब हुआ कि एक दिन में 25-30 ग्राम चीनी ही खानी चाहिए, अगर इससे अधिक खाएंगे तो बीमारियां पकड़ लेंगी. दूसरी तरफ अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है, 'महिलाओं को पुरुषों के अनुपात में कम चीनी खानी चाहिए.' जी दरअसल इस एसोसिएशन के अनुसार पुरुषों को एक दिन में 150 कैलोरी की चीनी जबकि महिलाओं को 100 कैलोरी तक की चीनी ही खानी चाहिए.

30 दिन मीठा न खाएं तो क्या होगा?

जब कोई व्यक्ति 30 दिन की चीनी खाना छोड़ देता है, तो वह पहले से ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करता है. इसी के साथ उसका चिड़चिड़ापन खत्म हो जाता है और थकान कम होने लगती है. लेकिन ध्यान रहे कि चीनी एक दम नहीं छोड़नी. क्योंकि इससे भी सेहत पर असर होगा. इसलिए आप अगर सुबह की चाय में 2 कप शक्कर लेते हैं, तो इसे पहले एक और फिर आधा करें और उसके बाद धीरे से छोड़ दें.

अगर एक महीने तक ब्रश नहीं करें तो क्या होगा?

आखिर क्यों हमे आता है बबल रैप को फोड़ने में मजा?

 

1