Trending Topics

इस वजह से हवा देने वाला पंखा हो जाता है गंदा

Why Do Ceiling Fans Get Dusty

हम सभी के घर में पंखा लगा होता है और पंखा हम सभी को हवा देता है. जी हाँ, जैसे ही हम उसका स्विच ऑन करते हैं वैसे ही वह चलना शुरू करता है. इसी के साथ वह अपनी क्षमता के अनुसार हवा फेकता है. वहीं क्या आपने कभी सोचा है कि जब हवा से धूल साफ हो जाती है तो हवा देखने वाला पंखा क्यों गंदा रहता है. अगर हाँ और आप इसका जवाब नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं इसका जवाब.

जी दरअसल हाल ही में भिलाई छत्तीसगढ़ में रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया है कि पंखे की बनावट पंखे के गंदे होने के पीछे जिम्मेदार है. जी दरअसल अगर आप चाहते हैं कि आपका पंखा गंदा कम हो तो आपको उसकी पंखुड़ियों में थोड़ा सा परिवर्तन करना होगा. क्योंकि ऐसा करके आप निश्चित तौर पर अपने पंखे को गंदे होने से बचा पाएंगे. इसी के साथ आपको हम यह भी बता दें कि जब आप ध्यान से देखेंगे तो आप पाएंगे कि पंखे की पंखुड़ियों एक विशेष प्रकार से डिजाइन की जाती है. 

वहीं तकनीक इस तरह से होती है कि बिजली के मीटर के कारण घूम रही पंखुड़ियां अपने पीछे मौजूद हवा के कणों को अपनी तरफ से आकर्षित करती है और तेजी से धक्का देकर उन्हें आगे की तरफ़ खींचती है यह प्रक्रिया इतनी स्पीड से घूमती है कि व्यक्ति समझ ही नहीं पाता. वहीं इसके दौरान जो हवा में नमी मौजूद होती है वह आकर पंखुड़ियों में चिपक जाती है. वहीं उसके बाद वह हल्की सी गीली हो जाती है जिससे गंदगी पंखे में चिपकी दिखाई देती है. वहीं ऐसा होते होते कुछ समय बाद पंखा बहुत गंदा हो जाता है.

इस कारण ट्रैन के आखिरी डिब्बे पर लिखा होता है X

आखिर क्यों मोबाइल टावर पर होती है लाल लाइट

आखिर क्यों अपनी कमर पेड़ के साथ लगाकर खुजाते हैं भालू

 

1