Trending Topics

आखिर क्यों प्याज काटते हुए आते हैं आँखों में आंसू

Why does chopping an onion make you cry

दुनियाभर के लोगों को कोई भी सब्जी काटने के बाद आंसू आए या ना आए लेकिन प्याज काटने के बाद जरूर आंसू आते हैं. ऐसे में प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना किसी भी सब्जी में स्वाद नहीं आता है लेकिन उसे काटने पर आंसू जरूर आते हैं. कहते हैं दुनियाभर में बाजार में प्याज चाहे जितने महंगे हो जाएं, लेकिन कोई भी इसे खाना नहीं छोड़ता है और इसे सब्जी में जरूर डाला जाता है. प्याज का स्वाद लेने से पहले रोना पड़ता है इस बात से हम सभी वाकिफ है लेकिन रोना क्यों पड़ता है यह बहुत कम लोग जानते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों प्याज काटते समय रोना पड़ता है. आइए जानते हैं.
 

आइए जानते हैं प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू क्यों आते हैं? दरअसल होता यह है कि प्याज में एक साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड नामक रसायन पाया जाता है और जब हम प्याज काटते हैं तो ये हमारी आंखों की लेक्राइमल ग्लैंड को उत्तेजित कर देता है और इस वजह से आंखों में आंसू आ जाते हैं. वहीं इससे पहले वैज्ञानिकों का मानना था कि प्याज में मौजूद एलीनेस नाम का एंजाइम ही आंखों में जलन पैदा करता है और वहीं इसके बाद में किए गए शोध में ये बात सामने आई कि इसमें 'लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस' नाम का एंजाइम पाया जाता है और जब कोई प्याज काटता है तो इसमें से ये लेक्राइमेटरी-फैक्टर सिंथेस एंजाइम निकलता है.

कहा जाता है एंजाइम प्याज में मौजूद अमीनो एसिड को सल्फेनिक एसिड में बदल देता है और फिर इसके बाद सल्फेनिक एसिड, साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड में बदल जाता है. कहते हैं जब ये साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड हवा के संपर्क में आता है और हमारी आंखों में जाता है तो इसके कारण हमारी आंखों के लेक्राइमल ग्लैंड्स को परेशानी होती है और इससे हमारी आंखों में जलन और आंसू आने लगते हैं और हम प्याज काटते समय रोने लगते हैं.

सुबह के 4 बजे सबसे कमजोर होता है आपका शरीर, जानिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल हुआ भारतीयों का 'चड्डी’ शब्द

इस मंदिर में बहती है घी की नदियाँ, दूर-दूर से आते हैं लोग देखने

 

Recent Stories

1