Trending Topics

पानी में रहने से क्यों सिकुड़ जाती है त्वचा, जानिए राज

Why Does Skin Go Wrinkly in Water

आप सभी ने कभी नोटिस किया है ज़्यादा देर नहाने से हाथ और पैर की उंगलियों में सिकुड़न आ जाती है... वैसे अगर नोटिस किया है तो आप इसका कारण भी जानते ही होंगे. खैर अगर नहीं जानते तो आज हम आपको बताएंगे इसका लॉजिक. 

सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि यह कोई बीमारी नहीं है. जी दरसल त्वचा के सिकुड़ने के बाद किसी भी गीली वस्तु पर हमारी पकड़ और मज़बूत हो जाती है. केवल यही नहीं, बल्कि पैरों की सिकुड़ी हुई त्वचा की वजह से ही स्वीमिंग पूल या फिर भीगी सतह पर हम अच्छी तरह से चल पाते हैं. इस वजह से ये कोई कमज़ोरी नहीं है. अब हम आपको बताते हैं, कि त्वचा सिकुड़ती क्यों है? जी दरअसल हमारी त्वचा की सबसे ऊपरी परत पर सीबम नाम का तेल होता है. इस तेल के चलते हमारी त्वचा सुरक्षित रहने के साथ-साथ चिकनी और नम भी रहती है. इस वजह से जब हम हाथों को थोड़ी देर धोते हैं तो कुछ नहीं होता है, लेकिन जब हम पानी में देर तक रहते हैं तो ये तेल धुल जाता है और पानी में त्वचा पहुंचने लगता है. इससे हमारी त्वचा सिकुड़ जाती है.

उसके बाद जैसे ही हमारी त्वचा से पानी कम होने लगता है वैसे ही हमारे हाथ और पैर की त्वचा सामान्य हो जाती है. इसी के साथ एक अन्य लॉजिक यह कहा जाता है कि हाथ और पैरों की त्वचा में केराटिन की मात्रा ज़्यादा होती है. इस वजह से, देर तक पानी में रहने से त्वचा पानी सोखने लगती है और सिकुड़ जाती है. आपको बता दें कि त्वचा सिकुड़ने की इस प्रक्रिया को Aquatic Wrinkles कहते हैं.

आखिर क्यों होता हैं फ़्लश में एक बड़ा और एक छोटा बटन?

आखिर क्यों रविवार को नहीं तोड़ते तुलसी का पत्ता

आखिर क्यों बरसात में गिरती है बिजली?

 

Recent Stories

1