Trending Topics

इन कीड़ों को खाने से बनती है सेहत

eat insect bread if we promised it is good for you

फ़िनलैंड की एक कंपनी काफ़ी बड़े पैमाने पर कीड़ों-मकोड़ों का इस्तेमाल कर ब्रेड का उत्पादन कर रही हैं. बताया जा रहा है कि यह ख़ास तरह की ब्रेड सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होती है. फ़ैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी-12 के लिए प्रत्येक Loaf में 70 सूखे और पिसे हुए झींगुरों का इस्तेमाल किया जाता है. और खास बात यह है कि इसे खाते वक़्त इस बात का पता भी नहीं चलेगा कि इसमें पीसे हुए कीड़ों का पाउडर मिलाया गया है.

फ़ैज़र ग्रुप फ़िनलैंड की सबसे बड़ी खाद्य कंपनियों में से एक है. बेकरी के हेड Juhani Sibakov कहते हैं, कीड़ों के प्रति हमारा साकारात्मक रुख़ है. इसे स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए हमने कुरकुरे आटे का इस्तेमाल किया जिसमे करीब हर ब्रेड में करीब 3 प्रतिशत कीड़े मिले हुए हैं.

Sibakov का मानना है कि मानव जाति को पोषण के लिए नए और टिकाऊ स्त्रोतों की आवश्यकता है. बीते 1 नवबंर को फ़िनिश क़ानून बदला गया, ताकि भोजन के रूप में कीड़ों-मकौड़ों की ब्रिकी की जा सके और शुक्रवार से इसकी ब्रिकी शुरू हो जाएगी.

हाल ही में स्विट्ज़रलैंड की सुपरमार्केट ने सितंबर में कीड़ों से बने Balls और बर्गर बेचना शुरू किया था. वहीं UN’s Food and Agricultural Organisation भी कीड़ों से बने मानव भोजन को प्रोत्साहन दे रहा है.

बेल्जियम, ब्रिटेन, डेनमार्क और नीदरलैंड की सुपरमार्केट में सबसे ज़्यादा कीड़े पाए जाते हैं.

इन्दौरी तड़का : हाँ बड़े अब ठंड की चपेट लगातार लगती जाएगी

यहाँ मर्द के गंदे जूते से पानी पीने पर महिलाएं होती है मानसिक स्वस्थ

जब ये सभी एक्ट्रेस हुई थी Opps मोमेंट्स का शिकार

 

Recent Stories

1