Trending Topics

मात्र 20 मिनट में किसी भी साइकिल को बना सकता है Electric साइकिल बना सकता है ये अविष्कार

Electric bicycle conversion kit from Dhruv Vidyut goes viral

दुनियाभर में कई आविष्कार करने वाले हैं लेकिन उन सभी से अलग भारत में छोटे स्तर के, लेकिन ज़रूरी आविष्कार भी देखने को मिल रहे हैं। अब आज हम एक ऐसे आविष्कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। जी दरअसल यह आविष्कार हरियाणा के एक व्यक्ति द्वारा किया गया है। जी हाँ और और यह वैसा है जो किसी भी साइकिल को मात्र 20 मिनट में Electric Vehicle बन सकता है। हम जिस आविष्कारक बात कर रहे हैं उनका नाम है गुरसौरभ, जो हरियाणा के हिसाल से संबंध रखते हैं। 

जी दरअसल गुरसौरभ ने एक इलेक्ट्रिक किट बनाकर तैयार किया है, जो किसी भी साइकिल को इलेक्ट्रिक वाहन में तब्दिल कर सकता है। इसी के साथ उन्होंने इलेक्ट्रिक कन्वर्ज़न किट बनाया है, जो आसानी से किसी भी साइकिल या साइकिल रिक्शा में फ़िट हो सकता है और व्यक्ति बिना पैडल मारे मोटर साइकिल जैसा अनुभव ले सकता है।

आपको बता दें कि गुरसौरभ द्वारा बनाया गया ये इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट मात्र 20 मिनट में साइकिल में फ़िट हो सकता है और साइकिल को एक अच्छी स्पीड दे सकता है। आपको बता दें कि गुरसौरभ को ये ख़ास किट बनाने का आईडिया रेट्रोफ़िटिंग से मिली, जिसमें गाड़ियों के मोटर में बदलाव कर इलेक्ट्रिक में बदला जा सकता है। इसी के साथ गुरुसौरभ के इस किट को लगाने लिए किसी तरह की कटिंग की ज़रूरत नहीं होती है, ये आसानी से साइकिल में फ़िट हो सकता है। 

हालाँकि यह इतना मजबूत है कि भारी किचड़ में से भी साइकिल को गुज़ार सकता है। इसके अलावा ये फ़ायर प्रूफ़ भी है। गुरसौरभ कहते हैं कि मेरे गांव में बच्चे ज़्यादा दूरी का सफ़र तय कर पढ़ने नहीं जा पाते हैं। हालाँकि महामारी के दौरान मैंने ये महसूस किया कि सिर्फ़ पैदल चलने से व्यक्ति की दुनिया 4-5 किमी तक ही सीमित रह जाती है। वहीं अपने आविष्कार पर गुरसौरभ कहते हैं कि इस किट से आने जाने की समस्या का समाधान निकलेगा। गुरसौरभ की बनाई किट साइकिल को 25 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ा सकती है।

अगर आपके पास है 2 करोड़ 16 लाख 87 हज़ार रुपये तो इस गाँव को खरीद सकते हैं आप

8 लाख रुपये खर्च कर एलियन बन गई ये महिला

 

Recent Stories

1