Trending Topics

यह है दुनिया का सबसे बड़ा फूल, अंदर से आती है गंदी बदबू

What is the largest flower in the world Rafflesia arnoldii

आज तक आप सभी ने कई फूल देखे होंगे जो बेहतरीन होते हैं. वैसे फूल तो सभी को पसंद होते हैं और खासकर यह लड़कियों की पहली पसंद होती है. किसी को गुलाब अच्छा लगता है तो किसी को गेंदा. ऐसे में क्या आप जानते हैं इस दुनिया का सबसे बड़ा फूल कौन सा है? वैसे अगर नहीं तो आज आपको बताएंगे की इस संसार का सबसे बड़ा फूल कौन सा है. आइए बताते हैं.

जी दरअसल दुनिया का सबसे बड़ा फूल है रैफ़लेसिया. यह फूल दक्षिण पूर्वी एशिया के जंगलों में पाया जाता है. आप सभी को हम यह भी बता दें कि इस फूल का नाम सिंगापुर के संस्थापक सर टॉमस स्टैम्फ़र्ड बिंगले रैफ़ल्स के नाम पर रखा गया था. जी दरअसल दिखने में यह फूल चितकबरे नारंगी भूरे रंग का होता है और इसमें से सड़ी हुई बदबू आती है. इस वजह से इसे 'स्टिंकिंग कॉर्प्स लिली' भी कहा जाता है.

इसका मतलब होता है सड़ी लाश वाली कुमुदनी. वैसे यह फूल तीन फ़ुट का हो सकता है और इसका वज़न सात किलो होने के बारे में कहा जाता है. वाकई में यह फूल बड़ा अजीब माना जाता है और इस फूल को सभी दूर दूर से देखने के लिए जाते हैं. यह फूल अपने आपमें एक अलग ही अंदाज में दिखाई देता है. कई टूरिस्ट इसे देखने के लिए दूर दूर के शहरों से आते हैं और इसके पास न जाकर इसे दूर से देखते हैं. इसकी बदबू के कारण लोग इसके पास जाना पंसद नहीं करते.

बेटे ने माँगा एंटीना पिता ने बना डाला एफिल टॉवर

भीख मांगने वाले भिखारी ने कोविड-19 रिलीफ़ फ़ंड में दान किये 90 हज़ार

महाराष्ट्र के नौजवानों ने फसल, चूने और लाल रेत से बनाई गणपति की मूर्ति

 

You may be also interested

Recent Stories

1