Trending Topics

आखिर क्यों बनाई जाती है ऐसी ब्लेड?

Why this special design is made between the blades

आप सभी ने ब्लेड का इस्तेमाल तो किया ही होगा लेकिन क्या कभी उसकी डिजाइन पर गौर किया है. आप सभी ने देखा होगा कि ब्लेड की डिजाइन काफी बेहतरीन होती है लेकिन ऐसी ही क्यों? आप सभी ने कभी सोचा है कि ब्लेड की डिजाइन ऐसी ही क्यों होती है? अगर सोचा है और आपको जवाब नहीं पता तो हम आपको देंगे इसका जवाब. आइए जानते हैं.

जी दरअसल साल 1904 में जब Gillette कंपनी ने पहला ब्लेड लॉन्च किया था तब वो दोधारी ब्लेड हुआ करता था. उस ब्लेड को आप रेजर में बोल्ट के सहारे फिक्स कर सकते थे. जी दरअसल उस समय यह पेटेंट केवल और केवल Gillette के पास ही था और वही इस डिजाइन के प्लेट बना सकता था. करीब 25 सालों के बाद जब यह पेटेंट एक्सपायर हो गया तो कई कंपनियों ने इस प्रकार के ब्लेड बनाने आरम्भ कर दिए. पुरानी कम्पनी Gillette थी इसी के चलते सारी कंपनियों ने Gillette के डिजाइन का ही ब्लेड बनाना चालु कर दिया और उसके बाद आगे चलकर यह एक ट्रेंड बन गया.

वैसे ब्लेड इसलिए भी इतना अधिक पतला बनाया गया क्योंकि अगर इसे बीच में से इस आकार का डिजाइन ना दिया जाए तो यह हल्का सा भी इस्तेमाल करने पर टूट सकता था. इसी के चलते इसको फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करने के लिए इस तरह का डिजाइन किया गया.

आखिर क्यों रविवार को नहीं तोड़ते तुलसी का पत्ता

आखिर क्यों बरसात में गिरती है बिजली?

पानी में रहने से क्यों सिकुड़ जाती है त्वचा, जानिए राज

 

You may be also interested

1