Trending Topics

इस वजह से एक लाइन में चलती हैं चीटियां, जानिए लॉजिक

Why do Ants walk in a Line

आप सभी को बता दें कि पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने हेतु भगवान द्वारा छोटे-बड़े हर तरह के जीव-जंतु बनाए गए हैं और उन सभी में चींटी भी शामिल है. आप सभी को बात दें आपने अक्सर यह देखा होगा कि चीटियां हमेशा एक लाइन में ही चलती हैं, हालांकि क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों है? चलिए हम बताते हैं कि इसके पीछे का राज क्या है. जी हाँ, आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों वह लाइन में चलती हैं.

जी दरअसल चींटियां सामाजिक प्राणी होती हैं, जो कि कॉलोनी में रहती हैं और इस कॉलोनी में रानी चींटी, नर चींटी और बहुत सारी मादा चीटियां भी होती हैं. कहते हैं रानी चींटी के बच्चों की संख्या लाखों में पाई जाती है और नर चींटियों की पहचान यह होती है कि उनके पंख लगे हुए होते हैं, जबकि मादा चींटियों के पंख नहीं रहते हैं.

वैसे आमतौर पर हम सिर्फ लाल और काली चींटियों के बारे में ही जानते हैं, हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में चींटियों की 12 हजार से भी ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं. वहीं अंटार्कटिका को छोड़कर दुनिया के हर कोने में चींटियां मौजूद हैं. इसी के साथ कहते हैं दुनिया की सबसे खतरनाक चींटियां ब्राजील में स्थित अमेजन के जंगलों में मिलती है और वह इतना तेज डंक मारती हैं जैसे कि लगता है बंदूक की गोली शरीर में घुस गई हो और इसी खासियत के कारण इन चींटियों को 'बुलेट एंट (चींटी)' के नाम से भी जाना जाता है. इसी के साथ यह चींटी सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले कीड़े की श्रेणी में आती हैं. 

इस चाय की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

साल में केवल नागपंचमी को खुलता है यह मंदिर, जानिए रहस्य

यहाँ सोमवार नहीं बुधवार को करते हैं भोले की पूजा, जानिए क्या है लॉजिक

 

You may be also interested

1