Trending Topics

क्यों नहीं बढ़ते भौंहों और पलकों के बाल?

why eyebrows and cilia hair not growing

आप सभी ने देखा होगा हमारे बाल बढ़ते हैं, नाख़ून बढ़ते हैं लेकिन भौंहों (Eyebrows) और पलकों को आपने कभी नहीं बढ़ते हुए देखा होगा। इनके बाल कभी नहीं बढ़ते। तो आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है। जी दरअसल मनुष्य की त्वचा के बाहर बाल का जो भाग होता है, उसे शैफ्ट (डंठल) (shaft) कहते हैं।

डंठल (shaft) के तीन भाग होते हैं –

(i) क्यूटिकल (cuticle) – सबसे बाहर रहनेवाले भाग को क्यूटिकल (cuticle) कहते हैं।

(ii) वल्कुट (cortex) – क्यूटिकल के नीचे एक कड़ा स्तर रहता है, जिसे वल्कुट (cortex) कहते हैं।

(iii) मध्यांश (medulla) – वल्कुट (cortex) के नीचे के मध्य के भाग को मध्यांश (medulla) कहते हैं। हालाँकि त्वचा के अंदर रहने वाले बाल के भाग को जड़ कहते है। जी हाँ और बाल के बढ़ने से रूट (root) धीरे धीरे शैफ्ट में बदलता जाता है और इस तरह से बाल लंबे होते जाते हैं। अलग–अलग जंतुओं में बालों की वृद्धि भिन्न-भिन्न दर से होती है।

हालाँकि भौंहों (Eyebrows) और पलकों (Cilia) के बाल नहीं बढ़ते। जी हाँ, हम देखते हैं कि ये जन्म से लेकर मृत्यु तक समान रहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, ये बाल भी बढ़ते हैं लेकिन सिर के बालों के समान इनमें वृद्धि नहीं होती है।

जी हाँ और सिर के बालों के बढ़ने का मुख्य कारण होता है कि जब सिर में बाल उगते हैं तो वे करीब 2 से 7 साल तक अंदर से जुड़ा रहता है अर्थात इन बालों को रक्त (blood) आपूर्ति होते रहती है, जबकि पलकों और भौहों के मामले में ऐसा नहीं होता है, इसलिए ये नहीं बढ़ते हैं। आपको बता दें कि जन्म से 30 दिन बाद ही पलकों का बढ़ना बंद हो जाता है इस दौरान उनका जितना साइज बढ़ जाता है,और बाद में लगभग उतना ही रहता है।

आखिर क्यों बढ़ते हैं नाख़ून और क्यों नहीं होता काटने पर दर्द?

आखिर क्यों अंडरवर्ल्ड में करते हैं सुपारी शब्द का इस्तेमाल

आखिर क्यों काले होते हैं टायर, जानिए लॉजिक?

 

You may be also interested

Recent Stories

1