Trending Topics

यह है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी

22 years old coffee a cup costs 65 thousand rupees

दुनियाभर में कई लोग हैं जिन्हे कॉफी पीने का शौक है और कॉफी पीने के लिए आमतौर पर 65 रुपये भी देना हमें महंगा लगता है, लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां दुनिया की सबसे महंगी कॉफी मिलती है. जी हाँ और इस कॉफी के एक कप की कीमत 65 हजार रुपये है. हमे पता है इस बात को सुनने के बाद आपका मुँह खुला रह गया होगा लेकिन यह सच है. दरअसल इस कॉफी की सबसे बड़ी खसियत है कि यह 22 साल पुरानी है. आप सभी को बता दें कॉफी के बीज को पीसने के बाद इस महंगी कॉफी को बनाने के लिए कपड़े की छलनी में डालते हैं और फिर इसके ऊपर गर्म पानी डाला जाता है. कहते हैं ऐसा करने से कॉफी की पहली बूंद को गिरने में 30 मिनट लगते हैं लेकिन इसका जो स्वाद होता है, वह जुबान को अलग ही फील देता है. वहीं उसके बाद इस तरल कॉफी को लकड़ी के बैरल में स्टोर करने के लिए रख दिया जाता है और इस कॉफी को बैरल में लगे नलों के जरिए दो दशक बाद निकाला जाता है. 

कहा जाता है इतने लंबे समय तक स्टोर इस कॉफी का स्वाद चॉकलेटी और शराब जैसा भी होता है. वहीं जापान के ओसाका शहर में मंच हाउस दुनिया का एकमात्र ऐसा कैफे है, जहां यह कॉफी सर्व की जाती है.

इस कैफे के मालिक तनाका है जिन्होंने हाल ही में कहा, 'जब मैंने डेढ़ साल पुरानी कॉफी को ग्राइंड कर उसे बनाया तो मुझे बेहद आश्चर्य हुआ क्योंकि कॉफी अभी भी पीने लायक थी. इसमें एक अलग सी खुशबू थी और अलग ही तरह का स्वाद था. मैंने तय किया कि अब मैं कॉफी को सालों तक स्टोर कर के रखूंगा और एक नए स्वाद की कॉफी अपने ग्राहकों को पिलाऊंगा.'

कभी नहीं हंसी यह महिला, रहस्य सुनकर उड़ जाएंगे होश

इस मंदिर में है समुद्र मंथन का अमृत कलश

मरीज बनी दुनिया की सबसे छोटी मछली, इलाज में खर्च हुए हज़ारों रुपए

 

You may be also interested

Recent Stories

1