Trending Topics

यहाँ ड्रेगन को भगवान मानते हैं लोग, करते है उनकी पूजा

  • June 18, 2018
  • OMG!
Dragon Palace Buddhist Temple

दुनिया के ना जाने कितने ही ऐसे रीति-रिवाज है जिनके बारे में आप जानते ही होंगे. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जहाँ किसी देवता कि नहीं बल्कि जानवर की पूजा होती है. जी हाँ, दरअसल में उत्तर-पूर्व में कई ऐसे मंदिर है जहाँ पर ड्रेगन की पूजा होती है. जी हाँ, ड्रेगन जिसका नाम सुनते ही लोग डर जाते है उत्तर-पूर्व के कुछ मंदिरों में उनकी पूजा की जाती है. ड्रेगन कई लोगों के लिए आस्था का केंद्र बना हुआ है इसी वजह से कई जगहों पर ड्रेगन के मंदिर भी बनाए गये है. हिन्दू और बौद्ध धार्मिक आस्थाओं के अनुसार ड्रेगन को भगवान का दर्जा किया जाता है. 

दरअसल में मणिपुर के पाखंगबा में एक मनीर बनाया गया है जो दिव्य प्राणी का है इस मंदिर में एक देवता को स्थापित किया गया है जो दिखने में हूबहू ड्रेगन जैसा है. ड्रेगन के बारे में  प्राचीन हिन्दू ग्रंथों में कई जगहों पर जिक्र भी किया गया है. कई ऐसी जगहें हैं जहाँ पर ड्रेगन की पूजा की जाती है. कई हिन्दू ग्रंथो में ड्रेगन को समझाते हुए उन्हें अझ़दहा नाम दिया गया है.

थाईलैंड की राजधानी में भी एक ड्रेगन मंदिर है जहाँ उनकी पूजा होती हैं. मंदिर के बहार भी एक आकृति बनाई गई है जो ड्रेगन जैसी दिखती है साथ ही यहाँ कई भगवान बुद्ध की मूर्तियां भी स्थापित की गई है. यहाँ के लोग ड्रेगन को भगवान की उपाधि देते हैं और इस मंदिर को सबसे पवित्र माना जाता है. दुनियाभर के रीति-रिवाजों, परम्पराओं में से एक ये भी है जो अजीब हैं लेकिन सत्य है.

ये मंदिर बताता है कि कब बारिश होने वाली है

यहाँ लड़कियों को बचपन में ही बना दिया जाता है वैश्या, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

एक ऐसा आइलैंड जहाँ मनुष्यों से ज्यादा खरगोश है

You may be also interested

1