Trending Topics

यहाँ बिल्व पत्र में 3 नहीं होती हैं 5-9 पत्तियां

wonderful bilva patras are found here which has 5 to 9 leaves

आप सभी ने बिल्ब पत्र के बारे में पढ़ा और सुना होगा। वैसे तो आम तौर पर बिल्ब पत्र में 3 पत्तियां होती हैं लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि बिल्ब पत्र में 5-9 पत्तियां होती हैं।।।।! जी दरअसल आज हम आपको एक ऐसे बिल्ब पत्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे 5-9 पत्तियां होती हैं। 

जी हाँ, मंडला जिले की हिरदेनगर की शिव वाटिका में जो बेल पत्र पाए जाते हैं, इन बेल पत्र में 5 से लेकर और 9 पत्तियां तक होती हैं। कहते हैं यहाँ के लोगों की मान्यता है कि जिस व्यक्ति को यहां 3 तीन से ज्यादा दलों वाली बेल पत्र मिल जाए, तो उसे भगवान शंकर को चढ़ाने के बाद घर के मुख्य दरवाज़े में फ्रेम करवा कर रख लेना चाहिए। 

केवल यही नहीं बल्कि उसे हर दिन पूजा स्थल पर रखकर उसकी पूजा भी करना चाहिए। कहा जाता है इससे बड़े ही शुभ फल मिलते हैं। वैसे इसके अलावा यह भी कहते हैं कि उसे रामायण या धार्मिक किताबों में दबाकर रखने से, तिज़ोरी व आलमारी में रखने से, या व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में रखने से अलग-अलग तरह के फल प्राप्त होते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसे पेड़ भारत मे लाखों में एक पाए जाते हैं जिनमे 9 पत्तियां होती हैं। वैसे यह पेड़ ज्यादातर नेपाल में मिलते हैं। वहीं बात करें मंडला की तो इस जिले के मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर लगभग 50 साल पुराना एक ऐसा ही पेड़ है जिसके बारे में लाखों लोग जानते हैं। जी दरअसल दूर-दूर से लोग इस पेड़ के दर्शन करने और इसकी पत्तियों की चाह में आते हैं। कहा जाता है बेल की पत्तियां खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और बेल के फल शक्ति के प्रतीक माने जाते हैं।

10 रुपए देकर डिप्रेशन पीड़ितों की कहानियां सुनता है यह छात्र

योगा मैट बेच रहा है एप्पल, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप

लॉकडाउन के बाद भी 1 रुपए में इडली बेच रहीं हैं ये अम्मा

 

You may be also interested

1