Trending Topics

क्या सच में खड़े होकर पानी पीने से खराब हो जाते हैं घुटने?

 Drinking Water While Standing Side Effects know is it true and important facts about this myth

आप सभी ने कई बार सुना होगा कि कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए. जी हाँ और हमे यकीन है यह सलाह आपको भी किसी ने तो दी ही होगी. जी दरअसल ऐसा कहा जाता है कि अगर आप खड़े होकर पानी पीते (Drinking Water) हैं तो ये सीधे आपको पांव में जाता है और इससे घुटने खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. इसी के साथ ही खड़े होकर पानी पीना पेट के लिए भी खतरनाक माना जाता है. हालाँकि इसके बावजूद कई लोग खड़े होकर पानी पीने से घुटने खराब होने की बात को सच नहीं मानते हैं. अब आज हम आपको बताते हैं कि क्या सही में खड़े होकर पानी पानी से घुटने खराब हो जाते हैं?

जी दरअसल डॉक्टर्स की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार खड़े होकर पानी पीने से शरीर में कई दिक्कतें होती हैं. ऐसा करने से जोड़ों में दर्द, किडनी, लिवर डैमेज होने का खतरा रहता है और अगर लंबे समय तक ऐसा किया जाए तो काफी दिक्कतें हो सकती है. केवल यही नहीं बल्कि अगर खड़े होकर पानी पिएं तो वो तेजी से ट्रैवल करता है और यह जोड़ों में इकट्ठा हो जाता है और इसके अलावा ये किडनी में अच्छे से फिल्टर नहीं हो पाता है. वहीं सामने आने वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, खड़े होकर पानी पीने से ऐसा नहीं होता है. जी हाँ और इस रिपोर्ट में कई डॉक्टर्स से बात करके बताया गया है कि इस बात में कोई सच्चाई नहीं है. जी दरअसल डॉक्टर्स का कहना है कि ऐसे तथ्य बिल्कुल भी सही नहीं है.

डॉक्टर ने बताया, ‘आज जो भी खाते हैं या पीते हैं वो फुड पाइप से पेट में ही जाता है और उसके बाद आंतों में जाता है और यहां ऑब्जर्व हो जाता है. ऐसे में ऐसा नहीं है कि वो सीधे किडनी या जॉइंट्स में चला जाता है. पानी खून के साथ फ्लो करता है और शरीर के सभी हिस्सों में पहुंचता है. इसके साथ ही डॉक्टर्स का कहना है कि आप किसी भी तरीके से पानी पी सकते हैं. हालाँकि पानी को तेजी से पीने से बचे, क्योंकि ऐसा करने से पानी अटक सकता है. यह कई थैरेपी में कहा जाता है कि हमेशा बैठकर ही पानी पीना चाहिए, लेकिन ऐसे केस नहीं आते हैं, जिसमें खड़े होकर पानी पीने से कोई बीमारी हो जाए. हालाँकि अगर खाने की बात होती है तो शरीर का पोश्चर काफी निर्भर करता है.

आखिर क्यों बनती है पेट में गैस?

 

1