Trending Topics

इस वजह से गुप्त तरह से किया जाता है किन्नर का अंतिम संस्कार

gupt antim sanskar kinnar before bury a dead body of kinner beat by foot wear

आप सभी जानते ही होंगे कि किन्नरों की दुनिया किसी आम आदमी के मुकाबले सामान्य नहीं होती है और उनकी दुनिया के कई ऐसे रहस्य है जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं. ऐसे में कहते हैं कि इन्हें समाज से अलग रखा जाता है और इनका समाज ही अलग होता है. आप सभी को बता दें कि इनका अंतिम संस्कार भी बहुत गुप्त तरह से किया जाता है और वह कैसे किया जाता है वह हम आप सभी को बताते हैं.  

* कहते हैं जब कोई किन्नर मर जाता है तो उसके शव को सभी से छुपा कर रखा जाता है और उसकी शव यात्रा रात में निकाली जाती है ऐसा इस वजह से ताकि कोई भी आम इंसान उसकी शव यात्रा ना देख सकें. 

* ऐसा भी कहा जाता है कि जब भी किसी किन्नर की मौत होती है तो समुदाय के बाहर किसी गैर किन्नर को उसका शव नहीं दिखाया जाता है क्योंकि समुदाय का मानना है कि अगर किसी किन्नर का अंतिम संस्कार कोई आम आदमी देख लें, तो मरने वाले किन्नर का जन्म फिर उसी रूप में होता है.

* कहते हैं किन्नर समुदाय किसी भी किन्नर की मौत हो जाने पर मातम नहीं मनाता वह खुशियां मनाते है. ऐसा भी माना जाता है कि यह लोग खुद के पैसों से दान कार्य भी करवाते हैं, ताकि फिर से उन्हें इस रुप में पैदा न होना पड़े. 

आखिर क्यों महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा होता है सरदर्द

यहाँ मच्छरों से खुद को कटवाने पर मिलता है मैडल

इस पेन के इस्तेमाल से एग्जाम में पास हो जाएगा हर बच्चा, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

 

1