Trending Topics

जानिए क्या होता है सपने में मरे हुए व्यक्ति का दिखाई देना

Know what happens when a dead person appears in a dream

सपनों को लेकर विश्व हमेशा से रोमांचित रही है. सपने दूसरी दुनिया की किसी खिड़की की माफिक होता है. कुछ सपनों का अर्थ हमेशा छिपा नहीं रहता, जबकि अधिकतर सपनों की व्याख्या बहुत तरीकों से की भी की जा रही है. सपने हमारी आत्मा को अभिव्यक्त करते हैं और हमारे व्यवहार के बारे में भी बहुत सी बातें भी बताते है.






 

मरे हुए लोगों के सपने-  हमेशा मर चुके रिश्तेदार या दोस्त हमारे सपनों में दिखाई देते है. ऐसा बोला जाता है मरे हुए लोग कभी जीवित लोगों से संपर्क नहीं कर पाएंगे. इसलिए मृत लोग हमसे नींद की अवस्था में संपर्क करते हैं, जब हमारी अधिकतर इंद्रियां निष्क्रिय होती हैं.

मनोवैज्ञानिक कारण-  हमेशा कुछ स्मृतियों की वजह से भी मरे हुए लोग हमारे सपने में आते हैं. मृत लोगों का सपने में आना हमारे दुख या पश्चाताप की भावना को अभिव्यक्त भी कर रहा है.

आध्यात्मिक कारक- ऊपर बताई गई बातों के साथ साथ, आध्यात्मिक कारणों से भी कोई मरा हुआ इंसान हमारे सपने में भी आ जाता है. कुछ लोगों की मौत समय से पहले हो जाती है और वे अपने जीवन की इच्छाओं को पूरा करने में असमर्थ हो ही जाता है. इसलिए वे सपने में आकर आपसे सहायता की अपेक्षा भी रख रहे है.

कैसे समझें सपनों का संकेत- सबसे पहले ये जान लें कि मरे हुए लोगों का सपने में आना कोई चिंता वाली बात नहीं है. अगर कोई व्यक्ति आपके बेहद पास था तो कभी-कभी उनका याद आना स्वाभाविक है. हालांकि, एक ही सपना बार-बार दिखना इस बात की ओर संकेत करता है कि मृतक व्यक्ति आपसे लगातार संपर्क करने का प्रयास कर रहा है.

Recent Stories

1