Trending Topics

यह है दुनिया का सबसे जहरीला पौधा

Most Poisonous Plants

दुनिया में कई तरह के पेड़-पौधे हैं जो दिखने में तो बहुत ही खूबसूरत होते हैं लेकिन बहुत ही जानलेवा किस्म के होते हैं. जी हाँ, आज हम एक ऐसे ही पौधे के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकार आपको भी हैरानी होगी. जी हम बात कर रहें हैं होगवीड नाम के पौधे की, जो देखने में बहुत ही आकर्षक और शानदार होता है लेकिन बहुत ही जहरीला और खराब किस्म का होता है. इस पौधे को गाजर घास की प्रजाति में गिना जाता है. कहते हैं कि इस पौधे में जितना जहर होता है उतना तो कोबरा में भी नहीं होता. 

इस पौधे को अब तक का सबसे जहरीला पौधा कहा जाता है. लोगों के बीच यह किलर ट्री के नाम से भी मशहूर है. देखने में यह किसी आकर्षित पौधे कि तरह दिखता है लेकिन बहुत ही खतरनाक साबित होता है. विज्ञान के अनुसार इस पौधे का नाम  हेरकिलम मेंटागेजिएनम है. यह न्यूयॉर्क, पेंनसेल्वेनिया, ओहियो, मेरीलैण्ड, वाशिंगटन, मिशिगन और हेम्पशायर जैसे देशों में पाया जाता है. इस जहरीले पौधे को छूने से हाथ में छाले या फफोले पड़ जाते हैं और उसके बाद जान जाने का भी खतरा हो सकता है.

इस पौधे में सेंसटाइजिंग फूरानोकौमारिंस नाम का एक रसायन होता है जो सबसे अधिक जहरीला माना जाता है और कहते है कि वह सांप के जहर से भी कहीं ज्यादा तेज और खतरनाक होता है. अब अगर आप इस पौधे को कहीं देखते हैं या फिर यह आपके यहाँ है तो इससे बचकर ही रहे.

इस मशीन से पता लगेगा आपको शरीर की बदबू का

इस वजह से यहाँ भगवान नहीं चमगादड़ों की होती है पूजा

 

1