Trending Topics

दुनिया में सिर्फ 43 लोगों के पास है यह ब्लड ग्रुप

rh null blood group rare Golden blood The man with the golden blood

आप सभी ने ब्लड ग्रुप बहुत से सुने होंगे. ऐसे में आजतक आप सभी ने 4 ही ब्लड ग्रुप सुने होंगे. जिनमे A,B, AB और O ब्लड ग्रुप होते हैं लेकिन आपको बता दें इसके अलावा एक और ब्लड ग्रुप होता है जो बहुत ही कम लोगों के पास होता है. जी हाँ, कहते हैं ये दुनिया में सिर्फ 43 लोगों के पास है और इसका नाम रिसस नेगेटिव (RH Null) है. 

जी हाँ, इसे गोल्डन ब्लड के नाम से भी जाना जाता है. आइये आपको बता देते है नए ब्लड ग्रुप के बारे में. जी दरअसल एक इंसान की बॉडी में एंटीजन के काउंट से उसके ब्लड ग्रुप के बारे में पता चलता है और अगर किसी कि बॉडी में ये एंटीजन कम होते हैं तो उसका ब्लड ग्रुप रेयर माना जाता है. आप सभी को बता दें कि एंटीजन बॉडी में एंटीबॉडी बनाते हैं जो शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से बचाते हैं. वहीं जिन लोगों के पास रिसस नेगेटिव ब्लड ग्रुप होता है वे लोगों को अपना ब्लड देकर उनकी बचा सकते हैं.

इसी के साथ ये ब्लड बहुत ही मुश्किल होता है. आपको बता दें कि पिछले 52 सालों में सिर्फ 43 लोगों के पास मिला था ये ब्लड ग्रुप. इसी के साथ रिसस नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले, दुनिया में किसी भी ब्लड ग्रुप वाले को अपना ब्लड दे सकते हैं और रिसस नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले लोगों की लाइफ नॉर्मल लोगों जैसी ही होती है लेकिन उन्हें अपना ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि इस ब्लड ग्रुप के डोनर मिलने में बहुत परेशानी आती है.

यहाँ सब्जी मंडी जैसी लगती है दूल्हा मंडी

अजीब बीमारी से पीड़ित है यह महिला, शरीर से निकलती हैं कीलें

रबड़ की तरह शरीर को मोड़ लेते हैं यह बाबा

 

You may be also interested

Recent Stories

1