Trending Topics

यहाँ सब्जी मंडी जैसी लगती है दूल्हा मंडी

  • April 11, 2019
  • OMG!
Different tradition of marriages in bihar Pakadua marriage and market

आप सभी ने अब तक सब्जी मंडी के बारे में सुना होगा और सब्जी मंडी को देखा भी होगा. ऐसे में आप सभी ने शायद ही दूल्हा मंडी के बारे में सुना होगा जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी हाँ, आज हम आपको ऐसी ही एक मंडी के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ दूल्हे बिकते हैं. जी हाँ, यहां आप अपना मनपसंद दूल्हा चुन सकते हैं और उसके साथ शादी भी कर सकते हैं. वैसे इस मंडी में बिकने के लिए तैयार बैठे दूल्हों को देख कर सब्जी मंडी की याद आ जाती है. तो आइये जानते हैं कहाँ है ये मंडी. 

जी दरसल हम बात कर रहे हैं बिहार के मिथिलांचल यानी मधुबनी जिले की. जहाँ दूल्हों की मंडी सजती है. यहाँ मनपसंद दूल्हा चुना जा सकता है और इस मंडी में बिकने के लिए तैयार बैठे दूल्हों को देख कर सब्जी मंडी की याद आ जाती है. इसी के साथ सभागाछी के नाम से भी पहचाने जाने वाले इस मेले की लोगों के बीच बहुत मान्यता है और इसी के चलते यहां दूल्हों की मंडी लगती है. आप सभी को बता दें कि मैथिल ब्राह्मण परिवार के बेटे किस्मत आजमाने आते हैं और जिन्हें देखने और चुनने के लिए लोग देश से ही नहीं विदेशों से भी दौड़े चले आते हैं.

कहा जाता है 9 दिनों तक चलने वाले इस मेले में पंजीकारों की भूमिका बेहद बड़ी होती है और इसमें पंजिकर ही यहां तय होने वाले रिश्तों को मान्यता दी जाती है. इसी के साथ पंजीकरण में पिता पक्ष और ननिहाल पक्ष के 7 पीढ़ी तक के रिश्तों को परखा जाता है और किसी भी तरह का संबंध होने पर विवाह नहीं होता है, क्योंकि ऐसे में दोनों की नाड़ी समान होती है. 

न्यूड होकर हवाई जहाज में घुस गया यह युवक, जानिए आगे क्या हुआ...

जून 2019 तक होगी दुनिया के सबसे महंगे बर्गर की बिक्री, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

ब्रैस्ट मिल्क से ऐसा काम करती है यह महिला, सुनकर हिल जाएंगे आप

 

You may be also interested

1