Trending Topics

हज़ारों साल पुरानी ऐसी चीजें जिनके रहस्य कोई नहीं सुलझा सका

Unsolved mysteries of World famous ancient artifacts which is said that thousands of years old

दुनियाभर में कई अजीबोगरीब चीजें देखने के लिए मिलती है. वैसे तो वैज्ञानिक दुनियाभर में प्राचीन चीजों की खोज करते रहते हैं, लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसी भी चीजें मिल जाती हैं, जो सिर्फ लोगों को ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों को भी हैरान कर देती हैं. अब आज हम आपको कुछ ऐसी ही प्राचीन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. यह वह चीजें हैं जिन्हें हजारों साल पुराना बताया जाता है, लेकिन आज तक इनका रहस्य नहीं सुलझ पाया है. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में...

वैज्ञानिकों को खोज के दौरान कांसे और गोल्ड फॉइल से बना एक प्राचीन प्रोस्थेटिक (Prosthetic) हाथ मिला था. इन्हे करीब 3500 साल पुराना बताया जाता है. अब तक यह रहस्य ही है कि यह हाथ किसी इंसान का था या किसी मूर्ति का?

मिस्र के बारे में बात करें तो यह केवल प्राचीन पिरामिडों के लिए ही दुनियाभर में मशहूर नहीं है, बल्कि यहां पर और भी कई चीजें हैं, जो हैरान करती हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि यहाँ के लोग दंत चिकित्सा में बाकी दुनिया से काफी आगे थे. जी दरअसल दशकों पहले यहां एक प्राचीन आर्टिक्राफ्ट मिला था, जिसे करीब 4 हजार साल पुराना माना जाता है.

सालों पहले एक प्राचीन रोमन ग्लास केज कप की खोज की गई थी. कहा जाता है इसे चौथी शताब्दी में बनाया गया था. इस कप की सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि यह रोशनी के अनुसार अपना रंग बदलता है. जी हाँ और अब तक यह रहस्य है कि 1,600 साल पहले इस कप को कैसे बनाया गया होगा?

नॉर्वे के वेस्टफोस्ट इलाके में साल 1904 में वाइकिंग के एक जहाज की खोज की गई थी, जिसे ऑसबर्ग शिप (Oseberg Ship) कहा जाता है. कहा जाता है यह करीब 1200 साल पुराना है. केवल यही नहीं बल्कि यह जहाज आज भी बिल्कुल सही सलामत है.

बैठे-बैठे पैर हिलाना छोड़ दें वरना...

OMG! वैज्ञानिकों को मिला 32 करोड़ साल पुराने गोजर का जीवाश्म

ये हैं दुनियाभर के चौकाने वाले नियम

 

You may be also interested

1